देश भर में आस्था के महापर्व छठ पूजा का चार दिवसीय अनुष्ठान आज उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही संपन्न हो गया। छठ पूजा मनाने वाले व्रतियों ने 36 घंटे का निर्जला व्रत रखकर कड़ी साधना कर सूर्य से अपनी कृपा बनाए रखने की प्रार्थना की। इससे पहले षष्ठी को यानी 20 नवंबर की शाम को व्रतियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया। भक्तों ने रातभर सूर्य देव के जल्दी उगने की प्रार्थना की।

पटना, बिहार में आज सूर्योदय 6:11 am पर हुआ। वहीं दिल्ली में शनिवार को 6:49 am पर सूर्य उदय होगा। दिल्ली-एनसीआर समेत यूपी, बिहार और झारखंड में लोग सूर्यदेव के उगने का इंतजार करते देखे गए। व्रत रखने वाले अपने परिवार के साथ पूरी श्रद्धा के साथ पूजा उपासना कर रहे हैँ। बहुत से इलाकों में बादल या धुंध के कारण सूर्य समय पर नहीं दिखता तो लोग सूर्योदय समय के अनुसार भी पूजा कर लेते हैं।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने भी भगवान भास्कर को सुबह का अर्घ्य देकर छठ का अनुष्ठान पूरा किया। नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री आवास में ही भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया। वहीं सुशील मोदी ने भी पत्नी समेत भगवान को अर्घ्य दिया।

इसके अलावा बिहार सरकार में नवनियुक्त मंत्री अशोक चौधरी ने भी उदयीमान सूर्य को अर्घ्य दिया तो वहीं स्वास्थ्य विभाग के मंत्री मंगल पांडेय ने भी परिजनों समेत अर्घ्य दिया। इसके अलावा मौजूदा डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद कटिहार में अर्घ्य देते नजर आए।

वैसे इस बार कोरोना की वजह से पिछले सालों से थोड़ी कम भीड़ नजर आई। पर आस्था या उल्लास में कोई कमी नजर नहीं आई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here