Chaitra Navratri 2022: व्रत पूर्ण होने के बाद करें साबूदाना की खिचड़ी का सेवन, झटपट तैयार होने के साथ पौष्टिक और सुपाच्‍य भी

Chaitra Navratri 2022: इन नवरात्र में आपने व्रत रखे होंगे। इस दौरान गर्मी के कारण आपको कमजोरी और थकान का अहसास हो सकता है। क्‍योंकि बढ़ते तापमान में निराहार रहने से शरीर में कमजोरी हो जाती है।

0
697
Chaitra Navratri 2022
Chaitra Navratri 2022

Chaitra Navratri 2022: इन नवरात्र में आपने व्रत रखे होंगे। इस दौरान गर्मी के कारण आपको कमजोरी और थकान का अहसास हो सकता है। क्‍योंकि बढ़ते तापमान में निराहार रहने से शरीर में कमजोरी हो जाती है। ऐसे में साबूदाना की खिचड़ी एक ऐसा सात्विक आहार है, जो पौष्टिक होने के साथ ही सुपाच्‍य भी होता है। मशहूर कुकिंग एक्‍सपर्ट इला भटनागर के अनुसार ये हल्‍की और आसानी से पचने के कारण कोई भी खा सकता है। व्रत के बाद इसका सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद ग्‍लूकोज और स्‍टार्च आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। आइये बताते हैं कैसे घर बैठे थोड़े ही समय में आप इसे बना सकते हैं। जानिये इसकी रेसिपी। नोट: शुगर के मरीज इसका सेवन न करें, क्‍योंकि इसमें स्‍टार्च की मात्रा अधिक होती है।

Chaitra Navratri 2022: फलाहरी साबूदाना खिचड़ी बनाने के लिए सामग्री

  • 1 कप साबूदाना
  • 2 उबले आलू
  • 1 गाजर
  • 2 हरी मिर्च बारीक कटी हुई
  • 1 छोटा चम्मच देसी घी
  • 1/2 कप मूंगफली
  • 1/2 छोटा चम्मच जीरा
  • सेंधा नमक स्वादानुसार
  • 1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • 2 चम्मच नींबू का रस
  • बारीक कटा हरा धनिया

Chaitra Navratri 2022: साबूदाना खिचड़ी बनाने की विधि

Sabudana Khichdi Recipe 2
Sabudana ki khichdi

साबूदाने को धोकर 6 घंटे के लिए पानी डालकर भिगो दें। ताकि इसके दाने नरम हो जाएं। अब उबले हुए आलू छीलकर छोटे छोटे टुकड़े काटें। गाजर को भी छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें। मशहूर कुकिंग एक्‍सपर्ट इला भटनागर के अनुसार धनिया की पत्ती और हरी मिर्च को अलग अलग बारीक काट दें। एक कढ़ाई में देशी घी गर्म करके इसमें जीरा डाल दें,जब जीरा चटकने लगे तो इसमें हरी मिर्च, मूंगफली के दाने, लाल गाजर और आलू डाल कर भून लें। थोड़ा करते हुए इसमें साबूदाना मिलाते जाएं (आंच को कम रखें)।

अपने स्‍वादानुसार सेंधा नमक डालकर मिक्स कर लीजिए। अगर आप व्रत के खाने में लाल मिर्च पाउडर का इस्तेमाल करते हैं तो इसी समय इसमें एक चम्मच या स्वादानुसार मिर्च पाउडर मिला दें और कम आंच पर इसे खूब अच्छी तरह से लगातार चलाते हुए भून लें।

जब साबूदाना खिचड़ी अच्छी तरह से भून जाए तो गैस बंद करने से पहले इसमें नींबू का रस मिला दीजिए। अब गैस को ऑफ कर दें। व्रत के लिए साबूदाने और गाजर की खिचड़ी तैयार है।इसे गार्निश करने और अच्छा स्वाद बढ़ाने के लिए ऊपर से हरी धनिया की पत्ती डालकर खाएं।

Chaitra Navratri 2022: जानें झटपट तैयार होने वाली साबूदाना की टिक्‍की

sabudana tikki
Sabudana ki Tikki


एक कप साबूदाना लें। इसे अच्‍छी तरह से धोलें। इसके बाद करीब 6 घंटे तक भीगा लें। इससे ये फूलने के साथ दाना नरम भी हो जाएगा। एक बरतन में उबले आश हाथों से मैश कर लें।

इसमें साबूदाना, सेंधा नमक स्‍वादानुसार, हल्‍की मिर्च, बारीक कटी हरी मिर्च, अगर उबली हरी मटर के दाने मिल जाए तो उसे भी मिला लें। अब सारी सामग्री को एक साथ मिला लें। इसके बाद हल्‍के हाथों से इसके छोटे-छोटे गोले बनाकर एक प्‍लेट में रखते जाएं।

इन गोलों के आकार को हाथों में हल्‍का रिफाइंड लगाकर बड़ा कर लें। इसके बाद गैस पर ना‍न स्टिक तवा या कढ़ाई में तेल गर्म करने के लिए रखें। तेल गर्म होने पर टिक्‍की इसमें डालकर मीडियम आंच पर तल लें। अगर नॉन स्टिक तवा पर सेंकना चाहते हैं, तो कुछ बूंद तेल की डालने के बाद साबूदाना टिकिया रखकर धीमी आंच पर सेंक लें। जब ये दोनों तरफ से सिक जाए, तो इसे प्‍लेट पर रख लें। थोड़ी देर ठंडा होने के बाद इसे दही या पुदीने की चटनी के साथ खाएं।

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें। ताजा खबरों के लिए हमारे साथ Facebook और Twitter पर जुड़ें।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here