CBSE ने परीक्षा में पूछा गुजरात दंगों से जुड़ा सवाल, शिकायत मिलने पर कहा- गलती हो गई

0
323
CBSE 10th Class Term 1 Result
CBSE 10th Class Term 1 Result

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) का कहना है कि कक्षा 12वीं की समाजशास्त्र परीक्षा के पेपर में गलती से 2002 के गुजरात दंगों से जुड़ा सवाल पूछ लिया गया था। बुधवार को परीक्षा आयोजित की गयी थी। सवाल था, “2002 गुजरात दंगे किस सरकार के कार्यकाल के दौरान हुए?” यह सवाल टर्म 1 प्रश्नपत्र में पूछा गया था।

CBSE को शिकायतें मिलीं

एक MCQ सवाल में छात्रों के आगे भाजपा, कांग्रेस, डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन पार्टी विकल्प दिए गए थे। सीबीएसई को इस सवाल के संबंध में विभिन्न हलकों से शिकायतें मिलीं। बोर्ड ने मामले की जांच शुरू कर दी है, और “जिम्मेदार व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई” का वादा किया है।

CBSE

मालूम हो कि 2002 के गुजरात दंगों में सैकड़ों लोगों की मौत हुई थी। उस समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्य के मुख्यमंत्री थे।

बुधवार को एक अन्य ट्वीट में, बोर्ड ने कहा, “पेपर बनाने वालों के लिए सीबीएसई के दिशानिर्देश स्पष्ट रूप से कहते हैं कि उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि प्रश्न केवल अकादमिक होने चाहिए और उन डोमेन को नहीं छूना चाहिए जो सामाजिक आधार पर लोगों की भावनाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं।”

यह भी पढ़ें:RRB Group D Exam का ढाई साल से इंतजार कर रहे हैं उम्मीदवार, ट्विटर पर ट्रेंड हुआ #JusticeForRailwayStudents kab hogi exam

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here