यूपी विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान शाम पांच बजे समाप्त हो गया है। सुबह सात बजे से शुरू हुए लोकतंत्र के इस पर्व में मतदाताओं ने पूरे उत्साह से भाग लिया। निवार्चन आयोग ने जारी आकड़ों में बताया कि प्रदेश की 67 विधानसभा सीटों के लिये कड़ी सुरक्षा के बीच चार बजे तक लगभग 60 प्रतिशत मतदान हो चुका था। बंपर मतदान के बाद इन सीटों पर कुल 720 उम्मीदवारों की किस्मत जनता ने तय कर दी है। मुख्य निवार्चन अधिकारी टी़ वेंकटेश ने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण रहा और तकनीकी गड़बड़ियों को छोड़कर कहीं से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है।

निर्वाचन आयोग से पांच बजे तक कुछ जिलों से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार सबसे ज्यादा लखीमपुर खीरी में 68.51 फीसदी वोटिंग, पीलीभीत में 65.62 फीसदी वोटिंग, शाहजहांपुर में 65 फीसदी वोटिंग, बरेली में 62.17 फीसदी वोटिंग, बदायूं में 61 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई है। इसके साथ ही पांच बजे तक मतदान के लिए लाइन में खड़े लोगों को मतदान देने की अनुमति भी दे दी गई थी। तीन बजे तक के आंकड़ों के अनुसार 54.23 फीसदी मतदान हुआ था।

Grab of voting in UP

उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनावों के दूसरे चरण में 11 जिलों के 14,771 मतदान केंद्रों के 23,695 पोलिंग बूथों पर वोट डाले गए। इनमें से निर्वाचन आयोग ने 2983 मतदान केंद्रों और 4895 पोलिंग बूथों को संवेदनशील घोषित किया था। दूसरे चरण के चुनाव को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए मतदान केंद्रों पर केंद्रीय बलों की 748 कंपनियां तैनात की गई थी। इनके अलावा सुरक्षा कार्य में 5397 सब इंस्पेक्टर, 3666 मुख्य आरक्षी, 51,771 आरक्षी के अलावा 52,598 होमगार्ड भी लगाए गए थे। उप्र के दूसरे चरण के मतदान में 2.28 करोड़ मतदाता 721 प्रत्याशियों की तकदीर तय कर दी है। इनमें 47.72 लाख मतदाता 18 से 19 वर्ष के हैं।

उत्तरप्रदेश में इस चुनाव के दौरान कई जगह से वोट बहिष्कार की खबरे भी आती रहीं एपीएन संवाददाताओं से मिली ख़बरों के मुताबिक बदायूं के फिरोजपुर, औरैया के अता, सिंधौली ब्लाक के दिलावरपुर के साथ शाहजहांपुर जिले के पुवायाँ विधानसभा के राठिया, कुम्भिया और रायपुर गांवों में लोगों ने मतदान का बहिष्कार किया है। इन जगहों पर लोग विकास में पिछड़ेपन के साथ बिजली पानी और सड़क न होने के विरोध में मतदान बहिष्कार कर रहे थे। लोगों द्वारा विकास नहीं तो वोट नहीं  और लाइट नहीं तो वोट नहीं   जैसे नारे लगाने के बाद भी प्रशासन ने जागरूकता फ़ैलाने की जहमत नहीं उठाई।

उत्तराखंड में 69 विधानसभा सीटों पर आज शाम पांच बजे तक 68 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। सुबह सात बजे शुरू हुए मतदान में कुल 74 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकारों के प्रयोग से 628 प्रत्याशियों के भविष्य का फैसला किया। प्रदेश निर्वाचन कार्यालय से मिली सूचना के अनुसार, प्रदेश में सबसे ज्यादा मतदान हरिद्वार जिले में दर्ज किया गया है। तीन बजे तक 62 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसके अलावा, दोपहर तीन बजे तक उत्तरकाशी और उधमसिंह नगर में 60 फीसदी, नैनीताल में 54, चंपावत में 51, बागेश्वर और रूद्रप्रयाग में 50, देहरादून में 49, पिथौरागढ में 48, चमोली में 47, टिहरी में 46, पौडी में 45 और अल्मोड़ा में 43 फीसदी मतदान दर्ज हुआ है। मतदान सुचारू ढंग से संपन्न कराने के लिये राज्य पुलिस सहित करीब 30,000 सुरक्षा कर्मियों की नियुक्ति की गयी थी। सुरक्षाकर्मियों के अलावा करीब 60,000 मतदानकर्मियों को भी तैनात किया गया था। मतदान के दौरान वोटर लिस्ट में नाम न होने की वजह से कई जगह मतदाता बिना वोट दिए ही लौट गए। मतदान के दौरान छिटपुट घटनाओं और इवीएम में तकनीकी गड़बड़ियों को छोड़कर कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सुचना नहीं है। नतीजे 11 मार्च को आयेंगे। इसके बाद ही तय होगा की कौन कितने पानी में है?  आज हुए मतदान के साथ ही पहाड़ी राज्य में सियाशी सरगर्मी कम होने के साथ अब जनता और नेताओं को आराम भी मिला है। उत्तराखंडयूपी में आज मतदान के बाद कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here