Budget Session: लोकसभा में बोलीं Sonia Gandhi- लोकतंत्र में फेसबुक का दखल खत्म करे सरकार

सोनिया गांधी ने कहा कि मैं सरकार से दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की चुनावी राजनीति में एफबी और अन्य सोशल मीडिया दिग्गजों के व्यवस्थित प्रभाव और हस्तक्षेप को समाप्त करने का आग्रह करती हूं।

0
361
Sonia Gandhi
Sonia Gandhi

Budget Session: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बुधवार को सरकार से भारत की चुनावी राजनीति में फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया दिग्गजों के कथित ‘हस्तक्षेप’ को समाप्त करने का आग्रह किया है। लोकसभा में शून्यकाल के दौरान श्रीमती गांधी ने अल जज़ीरा और द रिपोर्टर्स कलेक्टिव में प्रकाशित एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए दावा किया कि फेसबुक ने अन्य राजनीतिक दलों की तुलना में भाजपा को चुनावी विज्ञापनों के लिए सस्ते सौदों की पेशकश की थी।

डिसइन्फो के माध्यम से युवा और बुढ़ों के दिमाग में नफरत भरा जा रहा है: Sonia Gandhi

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि डिसइन्फो के माध्यम से युवा और बूढ़ों के दिमाग में नफरत भरा जा रहा है और एफबी जैसी प्रॉक्सी विज्ञापन कंपनियां इससे अवगत हैं और इससे मुनाफा कमा रही हैं। रिपोर्ट से पता चलता है कि एफबी जैसे बड़े निगमों, सत्तारूढ़ प्रतिष्ठानों और वैश्विक सोशल मीडिया दिग्गजों के बीच एक बढ़ती हुई गठजोड़ है।

download 18 5
Sonia Gandhi

सोनिया गांधी ने कहा कि मैं सरकार से दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की चुनावी राजनीति में एफबी और अन्य सोशल मीडिया दिग्गजों के व्यवस्थित प्रभाव और हस्तक्षेप को समाप्त करने का आग्रह करती हूं। यह पार्टियों और राजनीति से परे है। सत्ता में कोई भी हो, हमें अपने लोकतंत्र और सामाजिक सद्भाव की रक्षा करने की आवश्यकता है।

Budget Session: सत्तारूढ़ प्रतिष्ठान की मिलीभगत से सामाजिक सद्भाव को किया जा रहा है भंग- गांधी

उन्होंने कहा कि सर्वोपरि महत्व के मुद्दे को उठाने की अनुमति देने के लिए धन्यवाद – हमारे लोकतंत्र को हैक करने के लिए सोशल मीडिया का दुरुपयोग होने का खतरा बढ़ता जा रहा है। एफबी और ट्विटर जैसी वैश्विक कंपनियां नेताओं, पार्टियों और उनके प्रतिनिधियों द्वारा राजनीतिक आख्यानों को आकार देने के लिए तेजी से उपयोग की जा रही हैं।

लोकसभा में सोनिया गांधी ने दावा किया कि यह बार-बार सार्वजनिक रूप से सामने आया है कि वैश्विक सोशल मीडिया कंपनियां सभी दलों को एक समान अवसर प्रदान नहीं कर रही हैं। सत्तारूढ़ प्रतिष्ठान की मिलीभगत से एफबी द्वारा जिस तरह से सामाजिक सद्भाव को भंग किया जा रहा है, वह हमारे लोकतंत्र के लिए खतरनाक है।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here