गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा ने रविवार को बीजेपी को प्रदेश में सरकार बनाने का न्योता दिया है। बीजेपी और इसके समर्थक पार्टी ने केंद्रीय रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर को अपना नेता चुना है। एक बार फिर पर्रिकर को गोवा का मुख्यमंत्री बनाया जाएगा। राज्यपाल ने उन्हें शपथ लेने के बाद 15 दिनों के अंदर बहुमत साबित करने को कहा है। इससे साफ हो गया है कि गोवा का सीएम बनने के लिए पर्रिकर को केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफा देना होगा।

वहीं, इससे पहले राज्य की 40 सीटों में से 13 पर जीत हासिल करने वाली बीजेपी के नेताओं ने पर्रिकर के नेतृत्व में गवर्नर से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया था। पार्टी नेताओं ने गवर्नर को 21 विधायकों के समर्थन का पत्र सौंपा है। मनोहर पर्रिकर ने कहा कि यह जनादेश लोगों द्वारा दिया गया है और हम बहुमत से थोड़ा कम रह गए। गठबंधन के जरिए हम जादूई आंकड़े 21 को पूरा कर लेंगे। हम गवर्नर से मिले लेकिन हम निमंत्रण का इंतजार कर रहे हैं। एक बार हमें निमंत्रण मिलता है तो हम अपने साथियों के साथ मिलकर सरकार बनाएंगे।

गवर्नर से मुलाकात के बाद गोवा के पर्यवेक्षक के तौर पर दिल्ली से भेजे गए गडकरी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा, “हमें दिल्ली में उनकी (पर्रिकर) कमी महसूस होगी, लेकिन गोवा के हित को लेकर जब हमने बात की तो उन्होंने कहा कि जो पार्टी कहेगी, मैं वही करूंगा। इसके बाद संसदीय बोर्ड ने मुझे उचित निर्णय का आदेश दिया था। फिर मैंने जब घटक दलों और निर्दलियों से बात की तो वे भी पर्रिकर के नाम पर राजी थे।”

पर्रिकर इस दौरान अपने अनुभव की भी बात की। उन्होंने कहा, “निश्चित रूप से यह मेरे लिए कठिन था, क्योंकि यह (रक्षा मंत्रालय) नया विभाग था, लेकिन मुझे खुशी है कि हमारी सरकार पर भ्रष्टाचार के कोई आरोप नहीं लगे।”

गोवा फॉरवर्ड पार्टी ने मनोहर पर्रिकर को सीएम बनाए जाने के फैसले पर कहा, “हमने मनोहर पर्रिकर के नेतृत्व में सरकार बनाने के लिए बीजेपी को समर्थन देने का फैसला किया है। हम ज्यादा से ज्यादा विकास चाहते हैं।” साथ ही बीजेपी ने एमजेपी के सुदिन धवलिकर को उपमुख्यमंत्री बनाने की घोषणा की है।

मणिपुर में भी भाजपा ने सरकार बनाने की कवायद शुरू कर दी है। नेशनल पीपुल्स पार्टी तथा लोजपा के समर्थन से उसके सरकार बनाने की संभावना प्रबल हो गई है। वहीं देर शाम भाजपा नेता और असम सरकार में मंत्री हेमंत विश्व शर्मा ने बताया कि तृणमूल कांग्रेस के एकमात्र विधायक और एक कांग्रेस विधायक भाजपा में शामिल हो गए हैं।

पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव राममाधव ने कहा, ‘‘हम मणिपुर में सरकार के गठन के अपने प्रयास में एनपीपी और लोजपा के साथ सहमति बनाने में सफल रहे हैं।’’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here