पंजाब में अकाली दल- बीजेपी पर जीत हासिल करने वाले कांग्रेस के कैप्टन अमरिंदर सिंह जल्द ही सरकार बनाने की तैयारी में है। पार्टी नेता कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सोमवार को राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया है। इससे पहले हुई बैठक में अमरिंदर को विधायक दल का नेता चुना गया और अब अमरिंदर 16 मार्च यानि गुरुवार को शपथ ग्रहण करेंगे।

साथ ही पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने राज्यपाल वीपी बदनौर से मिलकर अपने पद से इस्तीफा सौंप दिया और कैप्टन अमरिंदर सिंह को उनकी जीत के लिए बधाई दी। अब पंजाब में सत्ता कांग्रेस के हाथ तो आ चुकी है और सिंह का पंजाब का किंग बनना भी तय है। लेकिन डिप्टी सीएम की कुर्सी को लेकर अभी भी सस्पेंस बरकरार हैं, हालांकि कयास लगा जा रहे हैं कि नवजोत सिंह सिद्धू  इस पद पर विराजमान हो सकते हैं। इस बाबत कैप्टन का कहना है कि इसका फैसला राहुल गांधी ही लेंगे।Amarinder Singh

अगर नवजोत सिंह सिद्धू डिप्टी सीएम बन जाते हैं तो पंजाब की सियासत में एक रोचक बात यह रहेगी सीएम और डिप्टी सीएम दोनों की जन्मस्थली पटियाला होगी और दोनों ही दिग्गजों में एक और समानता रहेगी और वह है क्रिकेट को लेकर दोनों का प्यार।

गौरतलब है कि हाल ही में नवजोत सिंह सिद्धू ने कांग्रेस का दामन थाम लिया था और अमृतसर पूर्व की भूमि से जीत हासिल की थी। अगर नतीजों की बात करें तो 11 मार्च को कांग्रेस ने आप और अकाली-बीजेपी के गठबंधन को करारी हार दी थी। कांग्रेस ने 117 में से  77 सीटें अपने नाम की थी वहीं आप पार्टी 20 और शिरोमणी अकाली दल- बीजेपी गठबंधन महज 18 सीटों तक ही सिमट कर रह गए थे। बता दें कि पंजाब में अकाली दल से प्रकाश सिंह बादल ने पिठले एक दशक से पंजाब में राज किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here