जिस ताजमहल पर भारतीयों को घमंड था, उसी पर अब लांछन लगाए जाने लगे हैं। वर्तमान में अगर यूपी में सबसे बड़े विवादों का नाम लिया जाए तो राम मंदिर और ताजमहल का नाम सबसे पहले आता है। ताजमहल को लेकर जारी विवाद में ताजा नाम बीजेपी सांसद विनय कटियार का जुड़ गया है। कटियार ने दावा किया है कि आगरा में स्थित ताजमहल हिन्दू मंदिर को तोड़कर बनाया गया था।  इससे पहले भाजपा विधायक संगीत सोम ने ताजमहल पर आपत्तिजनक बयान दिया था। उन्होंने ताजमहल को भारतीय संस्कृति का धब्बा बता दिया था।

विनय कटियार ने कहा है कि “मुगलों ने हमारे देव स्थानों को तोड़ने का काम किया। ताजमहल हिन्दू मंदिर है, वहाँ देवी-देवताओं के सारे चिह्न हैं। वहाँ ऊपर से पानी टपकता है जो शिव लिंग पर टपकता था, उस शिव लिंग को हटाके वहाँ मज़ार बना दी ।” उनके इस बयान पर अभी तमाशा बनना बाकी है। इससे पहले योगी और मोदी दोनों सरकारों ने भारतीय विरासतों पर अपनी अपार श्रृद्धा जाहिर की है।

विनय कटियार ने राम मंदिर को लेकर भी एक बड़ा बयान दिया है। कटियार ने दावा किया कि चाहे कैसे भी हो, अयोध्या में राम मंदिर बनकर ही रहेगा। बीजेपी सांसद ने कहा कि वह भूमि भगवान राम की है और कोई ताकत वहां मंदिर बनने से नहीं रोक सकती है। विनय कटियार के ऐसे बोल कोई पहली दफा नहीं है, इससे पहले भी वो इस तरह के विवादास्पद बयान दे चुके हैं। हालांकि विपक्षियों ने भी ऐसे लोगों को जवाब देना शुरू कर दिया है। गीतकार जावेद अख्तर ने तो संगीत सोम को छठवीं कक्षा की किताब पढ़ने की सलाह दे दी है।  देखना ये है कि कहीं यूपी का सारा विकास राम मंदिर और ताजमहल में ही सिमट का न रह जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here