बिहार विधानसभा चुनाव में तीसरे चरण की आखिरी वोटिंग आज संपन्न हो गई है। वोटिंग 7 बजे से शुरू हुई थी और शाम पांच बजे खत्म हो गई है। अंतिम चरण में 15 जिलों की 78 विधानसभा क्षेत्रों के मतदाता विधानसभा में अपना प्रतिनिधि चुनने के लिए मतदान किया हैं। 78 विधानसभा क्षेत्रों से कुल 1204 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला 10 नवंबर को होगा।

इसी चरण में सिमरी बख्तियारपुर और मधेपुरा सीट पर भी मतदान हुआ। सिमरी बख्तियारपुर से विकासशील इंसान पार्टी के मुखिया मुकेश सहनी और मधेपुरा से जन अधिकार पार्टी के अध्यक्ष पप्पू यादव चुनावी मैदान में थे।

चुनाव संपन्न होने के साथ ही वोटिंग परसेंटेज को लेकर खबरे सामने आरही हैं। यहां पर शाम पांच बचे तक 54.6 फीसदी तक मतदान हुआ है। इसकी तुलना अगर पहले चरण से करेंगे तो काफी कम है। पहले चरण में 56 फीसदी के पास वोट हुआ था।

78 सीटों पर मतदान की गती शुरूवाती दौर में तेज रही पर समय के साथ धीमी होती गई। सुबह 9 बजे तक 4.10 फीसदी मतदान हुआ था। वहीं 11 बजे तक 19.62% वोट हुआ। एक बजे तक वोट की रफ्तार में तेजी दिख रही थी यहां पर 34.82% तक मतदान हुआ है।वक्त के साथ-साथ वोटों में कमी आई 3 बजे तक 44% मतदान देखा गया।

ये सीटें हैं बाल्मिकिनगर, रामनगर, नरकटियागंज, बगहा, लौरिया, सिकटा, रक्सौल, सुगौली, नरकटिया, मोतिहारी, चिरैया, ढाका, रीगा, बथनाहा, परिहार, सुरसंड़, बाजपट्टी, हरलाखी, बेनीपट्टी, खजौली, बाबूबरही, बिस्फी, लौकहा, निर्मली, पिपरा, सुपौल, त्रिवेणीगंज, छातापुर, नरपतगंज, रानीगंज, फारबिसगंज, अररिया, जोकाहाट, सिकटी, बहादुरगंज, ठाकुरगंज, किशनगंज, कोचाधामन, अमौर, बायसी, कसबा, बनमनखी, रुपौली, धमदाहा, पूर्णिया, कटिहार, कदवा, बलरामपुर, प्राणपुर, मनिहारी, बरारी, कोढ़ा, आलमनगर, बिहारीगंज, सिंधेश्वर, मधेपुरा, सोनबरसा, सहरसा, सिमरी बख्तियारपुर, महशी, हायाहाट, बहादुरपुर, केवटी, जाले, गायघाट, औराई, मीनापुर, बोचहां, सकरा, कुढनी, मुजफ्फरपुर, महुआ, पातेपुर, कल्याणपुर, वारिसनगर, समस्तीपुर, मोरवा और सरायरंजन सीट।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज तीसरे चरण का मतदान शुरू होते ही बिहार से एक बड़ी अपील की है। पीएम मोदी ने सुबह 7 बजकर 01 मिनट पर ट्वीट किया है। इस ट्वीट में उन्होंने वोटरों से लोकतंत्र के महापर्व में ज्यादा से ज्यादा भाग लेने की अपील की है।

मतदान की गति धीमी चल रही है। अंतिम चरण में 9.30 बजे तक 7.62% वोटिंग हुई है। दरभंगा में वोट डालने के बाद प्लूरल्स पार्टी की संस्थापक पुष्पम प्रिया चौधरी ने मीडिया से बातचीत में कहा कि हम ही जीतेंगे, हम ही सरकार बनाएंगे और गठबंधन का कोई सवाल नहीं।

लेकिन इस बीच ध्यान देने वाली बात है कि बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के तीसरे और अंतिम चरण के मतदान में भी पहले और दूसरे चरण की तरह महिला वोटरों की संख्या ज्यादा देखी जा रही है। बिहार चुनाव प्रचार के दौरान जहां चुनावी सभाओं में पुरुषों की अपार भीड़ देखी जा रही थी। वहीं मतदान के दिन महिला वोटर का बढ़ चढ़कर अपने मताधिकार का प्रयोग करती नज़र आ रही है।

ऐसा लगता है कि यह प्रधानमंत्री मोदी के छठ पर दिए बयान का असर है। दूसरे चरण के चुनाव प्रचार के लिए छपरा पहुंचे नरेंद्र मोदी ने कहा था, ‘कोरोना के काल में किसी मां को ये चिंता करने की जरूरत नहीं। मेरी मां ! आपने अपने बेटे को दिल्ली मैं बैठाया है, तो क्या वो छठ की चिंता नहीं करेगा….तुम छठ की तैयारी करो, दिल्ली में तुम्हारा बेटा बैठा है।

पिछले चुनाव की बात करें तो महिला मतदाता बड़ी संख्या में वोटिंग के लिए आगे आई थीं। चुनाव आयोग के अनुसार 2015 विधानसभा चुनाव में 56.66 फीसदी वोटिंग हुई थी, जिसमें 53.32 फीसदी पुरुष और 60.32 फीसदी महिला मतदाताओं ने वोटिंग की थी। इस बार भी चुनाव आयोग को आशा है कि 2020 में महिला मतदाता खुद अपने पिछले रिकार्ड को तोड़ देंगी।

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के पहले चरण में भी महिला मतदाताओं ने पुरूषो की अपेक्षा ज्यादा भागेदारी निभाई। तो दूसरे चरण में निर्वाचन आयोग के अनुसार दूसरे चरण में हुए 94 विधानसभा सीटों पर कुल 55.70 प्रतिशत मतदान हुआ था। जिसमें 52.92 पुरुषों ने मतदान किया था वहीं महिलाओं का मत प्रतिशत 58.80 रहा था। बिहार निर्वाचन विभाग का मानना है कि तीसरे चरण में महिला मतदाताओं की संख्या और बढ़ेगी।

आज तीसरे यानि आखिरी चरण के मतदान खत्म होने के बाद मतगणना 10 नवंबर को होगी और चुनाव के नतीजे जारी किए जाएंगे। इसी दिन अंतिम रुप से पता चलेगा की बिहार की गद्दी पर कौन विराजमान होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here