सही  मायनों में भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतान्त्रिक देश है। यहां सबको पूरी आजादी है। आलम ये है कि कोई मजाक- मजाक में कुछ भी कर देता है। इसका कभी कभी उलटा असर भी हो जाता है। लखनऊ के सरकारी स्कूल में सहायक शिक्षक के तौर पर सुपर स्टार अमिताभ बच्चन और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नाम से आवेदन किया गया है इस पोस्ट  के लिए किए गए आवेदको में गाँधी जी 94 फीसदी अंक प्राप्त कर टॉप लिस्ट पर हैं। इनके  अलावा और भी मशहूर हस्तियां इस लिस्ट में शामिल हैं।

शिक्षा विभाग के अधिकारी प्रवीण त्रिपाठी ने बताया  कि इस नौकरी के लिए ऐसे और 15 मशहूर हस्तियों  से मिलते-जुलते नाम शामिल है। पहले इस लिस्ट को स्थगित कर दिया गया  था। किन्तु बाद में  आवेदकों के लिए जाँच समिति का गठन कर उन्हें मेरिट लिस्ट में बने रहने देने का फैसला किया गया । लिस्ट में शामिल कोई भी उम्मीदवार हाजिर नहीं हुआ तो साफ हुआ कि सभी आवेदन फर्जी हैं।

यूपी में सरकारी स्कूलों में असिस्टेंट टीचर की पोस्ट के लिए भरे गए फॉर्म में कई गड़बड़ियां सामने आई हैं। ये पहला मौका नहीं है, जब इस प्रकार से जानी-मानी हस्तियों के नाम से आवेदन किये गये हों । हाल ही में केंद्रीय बल की रिक्तियों में प्रधानमंत्री के नाम से भी आवेदन कर दिया गया था । हनुमान जी और कुत्ते के नाम से भी आधार कार्ड बनने की घटना सुर्खियों में थी । एक तरफ हम डिजीटल इंडिया  की बात करते है और दूसरी तरफ ऐसी घटनाएँ हमारी सरकारी तंत्र और आम  नागरिक की हीन मानसिकता को सामने लाती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here