Bhupesh Baghel ने केंद्र सरकार पर उठाए सवाल, कहा- कोयले की कमी नहीं है तो देशभर में ट्रेनें क्यों रद्द हुईं?

बता दें कि बिजली संकट के मद्देनजर कोयला सप्लाई के लिए कई ट्रेनें रद्द की गई हैं, इसे लेकर ही बघेल ने सरकार को घेरा है।

0
151
Bhupesh Baghel
Bhupesh Baghel

Bhupesh Baghel: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज पत्रकारों से बातचीत में देश में घहराते कोयला संकट को लेकर सवाल खड़े किए हैं। सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि, कोयले की कमी नहीं है तो देशभर में ट्रेनें क्यों रद्द की जा रही हैं? विदेश से इतना महंगा कोयला मंगा रहे हो और राज्यों को रॉयल्टी भी नहीं दे रहे हो। राज्यों को नुकसान पहुंचा रहे हो, यहां के कोयले को रॉयल्टी भी नहीं दी जा रही है।

Bhupesh Baghel
Bhupesh Baghel

भूपेश बघेल ने कहा कि, भारत सरकार कोयले और अन्य चीजों की व्यवस्था नहीं कर पा रही है। उन्होंने अन्य क्षेत्रों को कोयले की आपूर्ति बंद कर दी है। छत्तीसगढ़ से 23 मालगाड़ियां कैंसिल हुई हैं, फिर रेल मंत्री से बात की तो 6 ट्रेनें चलाई गईं।

Bhupesh Baghel ने कहा- रसोई गैस के दाम इतने क्यों बढ़ रहे हैं

सीएम ने कहा कि, रसोई गैस तो VAT (Value-added tax) के दायरे में नहीं आती तो उसका दाम 400 से 1050 रुपये क्यों हो गया है। अगर घटाना ही है तो पेट्रोल-डीजल पर सेस टैक्स खत्म कर दीजिए। बता दें कि केंद्रीय कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी ने आज कहा था कि देश में कोयले की कोई कमी नहीं है। आज हम 818 मिलियन टन कोयले की आपूर्ति कर रहे हैं। जैसे-जैसे मांग बढ़ रही है, कोयला, बिजली और रेलवे मंत्रालय कोयले के परिवहन में तेजी लाने के लिए काम कर रहे हैं।

कई ट्रेनें की गई हैं रद्द

बता दें कि बिजली संकट के मद्देनजर कोयला सप्लाई के लिए कई ट्रेनें रद्द की गई हैं, यूपी में बिजली आपूर्ति बनाए रखने के लिए केंद्र सरकार ने 657 पैसेंजर ट्रेनों को रद्द करने का फैसला किया है। ताकि थर्मल पावर स्टेशनों के लिए सप्लाई किए जा रहे कोयले की माल गाड़ियों को आसानी से रास्ता दिया जा सके और समय से कोयला पहुंच सके।

Local train 2
Bhupesh Baghel

दिल्ली, राजस्थान, महाराष्ट्र समेत देश के 13 राज्य बिजली संकट का सामना कर रहे हैं। उधर, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, पंजाब, झारखंड, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान में भी बिजली कटौती के चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसे लेकर ही बघेल ने सरकार को घेरा है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here