बीएचयू में विवाद के बाद नए कुलपति की तलाश शुरू हो गई है। बीएचयू की वेबसाइट पर मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश के तहत नए कुलपति के लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया है। बता दें पिछले दिनों बीएचयू में छात्राओं ने बीएचयू के कुलपित गिरीश चंद्र त्रिपाठी से सुरक्षा मुहैया कराए जाने की मांग थी लेकिन कुलपति छात्राओं से मिलने तक नहीं गए और छात्राओं का प्रदर्शन जारी रहा।

इसके बाद छात्राओं पर लाठीचार्ज से मामला और बिगड़ गया और चारों ओर से वीसी की आलोचना होने लगी। 27 नवंबर को मौजूदा कुलपति प्रो. गिरीश चंद्र त्रिपाठी का कार्यकाल खत्म हो रहा हैं।

इस दौरान बीएचयू के प्रॉक्टर प्रोफेसर ओंकारनाथ सिंह ने इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद रोयाना सिंह को चीफ प्रॉक्टर बनाया गया है। बता दें विश्वविद्यालय में पहली बार किसी महिला चीफ प्रॉक्टर की नियुक्ति की गई है।

BHU Vice Chancellor GC Tripathi farewell and Advertisement of new vice chancellor postऐसे होगी नए कुलपति की नियुक्ति व प्रक्रिया-

विज्ञापन में कुलपति बनने के लिए पहली योग्यता विश्वविद्यालय प्रणाली में प्रोफेसर, शोध या प्रशासनिक संगठन में कम से कम 10 वर्षों का अनुभव रखा गया है। इच्छुक उम्मीदवार को 29 अक्तूबर तक स्पीड पोस्ट या रजिस्ट्री से आवेदन मंत्रालय को भेजना होगा। आवेदक की उम्र 67 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए।

इस नियुक्ति प्रक्रिया के लिए मंत्रालय 30 दिनों से पहले सर्च सेलेक्शन कमेटी के लिए पैनल तैयार करेगा। सूची केंद्रीय विश्वविद्यालयों के विजिटर यानी राष्ट्रपति के पास भेजी जाएगी। राष्ट्रपति से पैनल को मंजूरी मिलने के बाद आवेदकों का साक्षात्कार होगा। इसके बाद चयनित नामों की सूची विजिटर के पास भेजी जाएगी।

यदि विजिटर को उक्त नामों में से कुलपति के रूप में कोई नाम पसंद आता है तो उक्त व्यक्ति को कुलपति के रूप में नियुक्ति की मंजूरी मिल जाएगी, नहीं तो दोबारा आवेदन मांगे जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here