Bengal Violence: CBI टीम CFSL के साथ जांच करने पहुंची, 21 आरोपी नामजद, 11 गिरफ्तारियां

0
302
Birbhum Violence: CBI
Birbhum Violence: CBI

Bengal Violence: कलकत्ता हाईकोर्ट द्वारा केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को बीरभूम हिंसा मामले (Bengal Violence) को संभालने का आदेश देने के बाद, केंद्रीय एजेंसी की 15 सदस्यीय टीम मामले की जांच के लिए शनिवार को रामपुरहाट में अपराध स्थल पर पहुंची। टीम का नेतृत्व पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) अखिलेश सिंह कर रहे हैं और इसमें केंद्रीय फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला (सीएफएसएल) के विशेषज्ञ भी शामिल हैं।

Bengal Violence: अधिकारियों ने घरों का दौरा किया और सैंपल इकट्ठा करने शुरू किए

करीब 20 सदस्यों वाली सीबीआई टीम उस घर के अंदर गई, जहां सात लोगों के जले हुए शव मिले थे। एक सीबीआई अधिकारी ने कहा, “हम आज जांच शुरू कर रहे हैं। हमें युद्ध स्तर पर जांच करनी होगी क्योंकि हमारे पास मिलने की समय सीमा है।” सीबीआई की एक इकाई, केंद्रीय फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला (सीएसएफएल) के अधिकारियों ने भी घरों का दौरा किया और सैंपल इकट्ठा करना शुरू किया।

image 29

इस बीच, सीबीआई ने 21 आरोपियों को नामजद किया है। पश्चिम बंगाल के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) मनोज मालवीय ने शुक्रवार को बताया कि इस मामले में अब तक 11 गिरफ्तारियां की जा चुकी हैं। पश्चिम बंगाल के बीरभूम के रामपुरहाट इलाके में मंगलवार को तृणमूल कांग्रेस नेता भादू शेख की हत्या के बाद भीड़ द्वारा घरों में आग लगाने के बाद कुल आठ लोगों की मौत हो गई थी।

Mamata Banerjee
Mamata Banerjee

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी गुरुवार को बगतुई गांव में हिंसा में मारे गए लोगों के परिजनों से मिलने गईं। शुक्रवार को कलकत्ता हाईकोर्ट ने पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा गठित एसआईटी को मामले के कागजात और उसके द्वारा गिरफ्तार किए गए आरोपियों को केंद्रीय जांच एजेंसी को सौंपने का निर्देश दिया।

MHA Appoints 10 Directors Of Census Operations Allows Self Enumeration | गृह  मंत्रालय ने जनगणना संचालन के 10 निदेशकों को किया नियुक्त, जानें कब शुरू  होगी यह प्रक्रिया

कोर्ट ने राज्य सरकार को चौबीसों घंटे निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने का भी निर्देश दिया था। इस निर्देश के बाद रामपुरहाट के हिंसा प्रभावित इलाके में सीसीटीवी कैमरे लगा दिए गए हैं। साथ ही, गृह मंत्रालय ने आगजनी की घटना पर पश्चिम बंगाल सरकार से विस्तृत रिपोर्ट मांगी थी। पश्चिम बंगाल के भाजपा सांसदों के नौ सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और अपराध में शामिल अपराधियों के खिलाफ उनके हस्तक्षेप और कार्रवाई की मांग की।

संबंधित खबरें…

Bengal Violence: HC के आदेश के बाद CBI ने संभाला बीरभूम हत्याकांड का मामला , संयुक्त निदेशक स्तर के अधिकारी करेंगे निगरानी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here