शिक्षा व्यवस्था बेहतर बनाने के लिए आजकल कॉलेज प्रशासन नए-नए नियमों को इख्तियार कर रहा है। लेकिन कुछ कॉलेज ऐसे भी हैं जिनके नियमों से शिक्षा व्यवस्था का कोई लेना देना नहीं है। ऐसे में एक बार फिर बिहार का नाम आया है जहां की शिक्षा व्यवस्था पर हमेशा ही उंगली उठती रही है। इस बार पटना के मगध कॉलेज का नाम आया है जहां सख्त दिशानिर्देश दिए गए हैं कि लड़कियों को जीन्स और पटियाला सूट पहनना मना है। साथ ही क्लास में मोबाइल ले जाना भी वर्जित है। कॉलेज प्रशासन ने 2018 से नया ड्रेस कोड लागू किया है जिसमें जीन्स, पटियाला सूट आदि जैसे पहनावे को वर्जित किया गया है। वैसे तो कहा जा रहा है कि यह नियम समानता लाने के लिए लागू किया गया है।

कॉलेज की प्रिंसिपल शशि शर्मा का कहना है कि जो प्रतिबंध लगाया गया है वो उचित है। उनका कहना है कि यह नियम लड़कियों से पूछ कर लिया गया है और किसी भी लड़की को इन नियमों से कोई भी आपत्ति नहीं है। उन्होंने कहा कि “हमने यह ड्रेस कोड सामाजिक असमानता को देखते हुए लागू किया है जो जल्द ही लागू हो जाएगा।” उन्होंने मोबाइल के बारे में बताया कि मोबाइल को क्लास में ले जाने से मनाही है ताकि बच्चों का ध्यान पढ़ाई में लग सके। उन्होंने कहा कि कैंपस में मोबाइल फ्री जोन बना हुआ है जिस भी लड़की को बात करनी है वो वहां जाकर बात कर सकता है।

खास बात ये है कि इन नियमों के उल्लंघन के लिए दण्ड राशि भी लगाई गई है। अगर कोई लड़की नियमों का उल्लंघन करती है तो उसे 1000 रुपए कॉलेज प्रशासन को देना पड़ेगा। छात्रों के विरोध पर प्रिंसिपल ने कहा कि मुस्लिम लड़कियां जीन्स नहीं पहनती इसलिए उनको तो पहले से ही कोई आपत्ति नहीं है बाकि हिन्दू लड़कियों को भी समझा लिया गया है और उन्होंने इसमें हामी भरी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here