Bharat Bandh के ऐलान के साथ कर्मचारी उतरे सड़कों पर, Banking के काम ठप होने से हो सकती है परेशानी

Bharat Bandh: केंद्र सरकार की नीतियों के विरोध में केंद्रीय ट्रेड यूनियनों और बैंकिंग कर्मचारियों ने दो दिन के Bharat Bandh का ऐलान किया है।

0
377
Bharat band
Bharat bandh

Bharat Bandh: केंद्र सरकार की नीतियों के विरोध में केंद्रीय ट्रेड यूनियनों और बैंकिंग कर्मचारियों ने दो दिन के Bharat Bandh का ऐलान किया है। भारत बंद का आह्वान केंद्र सरकार की उन नीतियों के विरोध में किया गया है, जिनका असर कर्मचारी, किसान और आम लोगों पर पड़ रहा है। इस बंद को अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ ने अपना समर्थन देने की घोषणा की है। ऑल इंडियन ट्रेड यूनियन के अनुसार हड़ताल में 20 करोड़ से अधिक कार्यकर्ताओं की भागीदारी की उम्मीद है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्राइवेटाइजेशन, बैंकिंग कानून संशोधन विधेयक 2021 के विरोध में बैंक यूनियन हड़ताल में भाग ले रहीं हैं।

Bharat Bandh: ऐसे में हड़ताल में आम लोगों के मिलते समर्थन को देखते हुए आज और कल लोगों को अपने जरूरी कार्य करवाने में दिक्‍कतों का सामना करना पड़ सकता है। देश के सबसे प्रमुख बैंक भारतीय स्टेट बैंक सहित कई बैंकों ने बयान जारी कर ग्राहकों को सूचित किया है कि सोमवार और मंगलवार को बैंकिंग सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं। डाक, आयकर, तांबा और बीमा जैसे कई अन्य क्षेत्रों के कर्मचारियों के हड़ताल में भाग लेने की संभावना है। रेलवे और रक्षा क्षेत्र से जुड़ी यूनियन भी बंद के समर्थन में सड़कों पर उतर सकती हैं। परिवहन और बिजली विभाग के कर्मचारी भी इस हड़ताल का हिस्सा बनेंगे।

bharat bandh

Bharat Bandh: उपभोक्‍ताओं को बैंकिंग के काम करवाने में होगी मुश्किल

सार्वजनिक क्षेत्र के भारतीय स्टेट बैंक की ओर से कहा गया है कि हड़ताल की वजह से उसकी सेवाओं पर कुछ हद तक सीमित असर पड़ सकता है। एसबीआई ने कहा कि उसने अपनी सभी शाखाओं और कार्यालयों में सामान्य कामकाज सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक प्रबंध किए हैं।

पंजाब नेशनल बैंक ने कहा कि है कि एआईबीईए, बैंक एम्पलाइज फेडरेशन ऑफ इंडिया तथा ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन (एआईबीओए) ने 28 और 29 मार्च को हड़ताल का नोटिस दिया है।

बेंगलुरु मुख्यालय वाले कनारा बैंक ने भी कहा है कि हड़ताल की वजह से सामान्य बैंकिंग कामकाज प्रभावित हो सकता है। ऐसे में जरूरी बैंकिंग काम करवाने के लिए उपभोक्‍ताओं को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

Bank Strike Today

Bharat Bandh: विद्युत मंत्रालय ने दिए हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश

विद्युत मंत्रालय ने आज सभी सरकारी कंपनियों और अन्य एजेंसियों को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही 24 घंटे बिजली आपूर्ति और राष्ट्रीय ग्रिड की स्थिरता सुनिश्चित करने की सलाह भी दी गई है। मंत्रालय की सलाह में कहा गया है कि अस्पतालों, रक्षा और रेलवे जैसी आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों को बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित की जानी चाहिए। किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए 24×7 नियंत्रण कक्ष स्थापित करने का सुझाव दिया गया है।

निजीकरण रोकने की मांग पर बैंकिंग कर्मी एकजुट
देशव्‍यापी भारत बंद का मकसद सरकारी क्षेत्र के बैंक कर्मचारियों द्वारा निजीकरण रोकने की मांग करना है। मालूम हो कि बैंकिंग सेवाओं निजीकरण के विरोध में पिछले काफी समय से बैंक कर्मचारियों की ओर से धरने, प्रदर्शन और काम रोकने जैसे कदम उठाए गए हैं।

कनारा बैंक में कार्यरत एक कर्मचारी का कहना है कि सरकारी क्षेत्र के बैंकिंग सेक्‍टर का‍ निजीकरण केंद्र सरकार का गलत फैसला है। हम सब इसके खिलाफ हैं। एसबीआई में प्रबंधक के पद पर कार्यरत एक कर्मचारी का कहना है कि सरकार की गलत नीति के खिलाफ वे एकजुट हैं, बैंकिंग सेक्‍टर देश की लाइफलाइन है।

ऐसे में इसका निजीकरण करना बेहद गलत फैसला है। सरकार को अपना फैसला वापस लेना चाहिए। डूबे कर्ज की वसूली को तेज किया जाए, बैंक जमा पर ब्याज बढ़ावा जाए, सेवा शुल्कों में कमी की जाए और पुरानी पेंशन योजना को बहाल किया जाए।

श्रम संहिता को रोकने की मांग

केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के संयुक्त मंच और विभिन्न क्षेत्रों की स्वतंत्र श्रमिक यूनियनों ने दो दिन की Strike का आह्वान किया है। इनकी प्रमुख मांगों में श्रम संहिता को समाप्त करना, किसी भी प्रकार के निजीकरण को रोकना, राष्ट्रीय मौद्रीकरण पाइपलाइन को समाप्त करना, मनरेगा के तहत मजदूरी के लिए आवंटन बढ़ाना और ठेका श्रमिकों को नियमित करना शामिल है। ऑल इंडिया बैंक एम्पलाइज एसोसिएशन ने कहा, ‘‘हमने हड़ताल के इस आह्वान का समर्थन करने का फैसला किया है।

केरल की ट्रेड यूनियन भी समर्थन में उतरीं
दूसरी तरफ दक्षिण से भी भारत बंद को समर्थन मिल रहा है। इसी क्रम में केरल की ट्रेड यूनियन की ओर से कहा गया है कि वे भी सरकारी नीतियों के विरोध में आज और कल राष्ट्रव्यापी हड़ताल तथा बंद रखेंगीं। राज्‍य में परिवहन एवं अन्‍य सेवाएं प्रभावित हो रहीं हैं। ऐसे में लोगों को आज खासी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ सकता है।

दिल्‍ली-एनसीआर और हरियाणा से बड़ी संख्‍या में कर्मचारियों के भाग लेने की संभावना
भारत बंद को दिल्‍ली-एनसीआर और हरियाणा से भी बड़ा समर्थन मिल रहा है। जानकारी के अनुसार आज एनसीआर और हरियाणा से बड़ी संख्‍या में कर्मचारियों के बंद में भाग लेने की संभावना है।

भिवानी, रोहतक, कुरुक्षेत्र, महेंद्रगढ़, जींद, हिसार, सिरसा और सोनीपत आदि जिलों में बैंकिग सेवाएं प्रभावित रहेंगीं। जानाकारी के अनुसार कुछ स्‍थानों पर ऑटो, परिवहन एवं डाक सेवाएं भी ठप रहने की संभावना है।

विस्‍तृत चुनाव परिणाम के लिए यहां क्लिक करें। ताजा खबरों के लिए हमारे साथ Facebook और Twitter पर जुड़ें।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here