योग गुरु बाबा रामदेव ने दूध की कंपनियों मदर डेयरी और अमूल को टक्कर देने की तैयारी कर ली है। रामदेव ने पतंजलि आयुर्वेद डेयरी सेक्टर में अपनी मौजूदगी बढ़ाने के लिए गुरुवार को गाय के दूध और उनसे बने उत्पादों को लॉन्च किया। गाय के दूध के दाम 40 रुपये प्रति लीटर होंगे, इस तरह यह बाजार में पहले से मौजूद गाय के दूध से 2 रुपये प्रति लीटर सस्ता होगा। लॉन्च किए गए प्रॉडक्ट्स में ‘दुग्ध उत्पादन’  पशु आहार और बोतलबंद पानी ‘दिव्य जल’ भी शामिल हैं।

आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में डेयरी उत्पाद को लॉन्च करने से पहले बाबा रामदेव ने खुद एक गाय का दूध निकाला। पतंजलि ने गाय के दूध के साथ-साथ दही, छाछ और पनीर को भी लॉन्च किया। मालूम हो  कि पतंजलि पहले से ही गाय का घी बेचती रही है।

पतंजलि ने गाय के दूध और उससे बने उत्पादों को चरणबद्ध तरीके से बाजार में उतारने की योजना बनाई है। पहले चरण में दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, हरियाणा और महाराष्ट्र में इनकी बिक्री शुरू हो रही है। बाकी राज्यों में धीरे-धीरे इनकी बिक्री शुरू होगी। पतंजलि की योजना आइसक्रीम और दूसरे डेयरी प्रॉडक्ट्स को भी बाजार में उतारने की है।

पतंजलि को उम्मीद है कि 2020 तक वह इस कैटिगरी में करीब 1,000 करोड़ रुपये का राजस्व पैदा करेगी। कंपनी ने दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, पुणे और राजस्थान में दूध की आपूर्ति के लिए 56,000 रिटेलर्स और वेंडर्स से करार किया है और उसे 2019-2020 में प्रति दिन 10 लाख लीटर गाय के दूध की आपूर्ति की उम्मीद है।

पतंजलि ने एक बयान में बताया कि कंपनी ने इसी वित्त वर्ष में डेयरी प्रॉडक्ट्स के जरिए 500 करोड़ रुपये के राजस्व का लक्ष्य रखा है।  पतंजलि ने आगे बताया कि उसने पहले ही दिन 4 लाख लीटर गाय के दूध का उत्पादन किया है। कंपनी जल्द ही फ्लेवर्ड मिल्क भी लॉन्च करेगी।

पतंजलि का दावा है कि गाय के दूध को उपलब्ध कराने के लिए करीब 1 लाख किसान/पशुपालक उसके साथ जुड़े हैं। कंपनी का दावा है कि अगले साल नए उत्पादों की लॉन्चिंग से करीब 5 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here