पूर्वोत्तर के दो राज्यों मेघालय और नगालैंड में विधानसभा चुनाव छिटपुट हिंसा के बीच संपन्न हो गया। आज (27 फरवरी) को सुबह 7 बजे से विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हुआ जो शाम चार बजे तक चला। इस बीच कुछ छुटपुट हिंसा भी देखने को मिली। निर्वाचन आयोग के मुताबिक नगालैंड में 75 फीसदी मतदान दर्ज हुआ। इसके अलावा मेघालय में 67 फीसदी वोटिंग हुई है। दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान वोटिंग के बारे में जानकारी देते हुए चुनाव आयोग ने बताया कि दोनों राज्यों में मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा। वोटिंग के दौरान नगालैंड के हर पोलिंग बूथ पर वीवीपैट का इस्तेमाल हुआ।

वोटिंग के दौरान नगालैंड में हिंसा भी देखनी को मिली। नगालैंड के तिजित जिले के एक पोलिंग बूथ में कुछ अराजक तत्वों ने देसी बम से धमाका कर दिया, जिसमें एक व्यक्ति के घायल होने की खबर मिली। अधिकारियों ने बताया कि नगालैंड में शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ ) की 281 कंपनी के अलावा राज्य पुलिस बल को तैनात किया गया था।

दोनों राज्यों में 60-60 सदस्यीय विधानसभा है, लेकिन दोनों ही प्रदेशों में 59-59 सीटों पर वोटिंग जारी है। दोनों ही राज्यों में और त्रिपुरा में चुनाव के परिणाम 3 मार्च को घोषित किए जाएंगे। मेघालय में 18 फरवरी को ईस्ट गारो हिल्स जिले में एक आईईडी विस्फोट में राकांपा प्रत्याशी जोनाथन एन संगमा की मौत हो जाने की वजह से विलियमनगर सीट पर चुनाव रद्द कर दिया गया है। इससे पहले प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी ने मेघालय और नागालैंड के लोगों से बड़ी संख्या में वोट डालने की अपील की थी। उन्होंने ट्वीट कर मेघालय और नागालैंड के लोगों से आग्रह किया था कि वह विधानसभा चुनावों में बड़ी संख्या में वोट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here