जम्मू कश्मीर में 27 जून के बाद ड्रोन गतिविधियां काफी तेज हैं। आए दिन पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान ड्रोन से हमले करने की फिराक में रहता है। सुरक्षा बलों को एक बार फिर बड़ी कामयाबी मिली है। सुरक्षाबलों ने एक ड्रोन को मार गिराया है। इसमें 5 किलो IED थी।

मिली जानकारी के अनुसार सेना ने जिस ड्रोन को धवस्त किया है वह चीन में बना है। साथ ही इसके कुछ पार्ट ताइवान में बने हैं। इसका आकार काफी बड़ा है और इसका व्यास 6 फीट है। ड्रोन का वजन 17 किलो है।

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर में 27 जून  के बाद ड्रोन गतिविधियां अधिक देखी जा रही हैं। जम्मू में 27 जून को भारतीय वायुसेना स्टेशन पर विस्फोटक गिराने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया गया था।

गौर करने वाली बात यह है कि ड्रोन भारतीय सीमा में 8 किलोमीटर तक अंदर घुस आया था। तब जाकर सेना को खबर लगी। इसे गिराने के लए AK47 का सहारा लेना पड़ा।

उधर, सोपोर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई। इसमें लश्कर के कमांडर समेत दो आतंकी ढेर हो गए। इनमें से एक आतंकी फयाज नागरिकों और सुरक्षाबलों पर कई हमलों और हत्याओं में शामिल था। बताया जा रहा है कि ऑपरेशन पूरा हो चुका है। यह गुरुवार शाम को शुरू हुआ था।

27 जून को IAF स्टेशन पर हुए ड्रोन हमले में दो लोगों को हल्की चोटें आईं थीं, लेकिन हाई सिक्योरिटी जोन में इस तरह की वारदात के सामने आने से एजेंसियां एक्टिव मोड में आ गई थीं। पीएम नरेंद्र मोदी ने ड्रोन पर उभरते खतरे को लेकर एक उच्चस्तरीय बैठक भी बुलाई थी। सुरक्षाबलों के मुताबिक, आतंकी समूहों के बढ़ते खतरे के बीच ड्रोन सुरक्षा के लिए एक नई चुनौती बनकर सामने आया है। इतना ही नहीं जांच में यह बात सामने आई थी कि यह हमला पाकिस्तान या उसके समर्थकों की ओर से किया गया है। पाकिस्तान की ड्रोन हमले में संलिप्तता है।

बता दें कि, गिराए गए ड्रोन में 5 किलो IED था। अगर दुश्मनों की यह चाल कामयाब हो जाती तो सुरक्षा बलों को भारी नुकसान होता। समय रहते हुए जांच एजेंसियों ने ड्रोन को मार गिराया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here