APN News Live Updates : दोहरे चरित्र और गिरगिट की तरह रंग बदलने वालों के बहकावे में मत आएं, वैक्सीन अवश्य लगवाएं-PM Modi

0
540
PM Modi
PM Modi

मन की बात कार्यक्रम में आज पीएम मोदी ने जनता से कई मुद्दों पर चर्चा किया। उन्होंने वैक्सीन के मुद्दे पर भी जनता से संवाद किया। पीएम मोदी ने कहा कि दोहरे चरित्र और गिरगिट की तरह रंग बदलने वालों के बहकावे में मत आएं, वैक्सीन अवश्य लगवाएं। मैं तो उनसे भी कहूंगा कि अब्बाजान से सीखें और वैक्सीन के प्रभाव को समझें। वहीं पीएम ने आगे कहा कि जालौन में एक पारंपरिक नदी है- नून नदी। लेकिन धीरे-धीरे नून नदी लुप्त होने के कगार पर पहुंच गई थी। जालौन के लोगों ने इस स्थिति को बदलने का बीढ़ा उठाया। आज इतने कम समय में ये नदी फिर जीवित हो गई है।

देश का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर बना दिल्ली, हरियाणा – पंजाब में भी हवा जहरीली

Air Pollution
Air Pollution

प्रदूषण पर लगाम लगाने की तमाम कोशिश दिल्ली सरकार की फेल हो रही है। हर मुमकिन कोशिश के बाद भी दिल्ली की हवा जहरीली होते जा रही है। यहां पर जनता गंदी हवा में सांस लेने को मजबूर है। आज सुबह देश के सबसे प्रदूषित शहरों (Most Polluted Cities) में दिल्‍ली (Delhi) दूसरे स्‍थान पर रहा। वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) के मुताबिक दिल्‍ली की हवा ‘बेहद खराब’ रिकॉर्ड की गई। हालांकि एक दिन पहले दिल्‍ली की हवा ज्‍यादा जहरीली थी, जिसमें मामूली सुधार हुआ है। देश के सबसे प्रदूषित शहरों में फरीदाबाद पहले स्‍थान पर रहा और टॉप-10 शहरों में पांच हरियाणा के और उत्तर प्रदेश के तीन शहर शामिल हैं।

मन की बात में बोले PM Modi कोरोना अभी गया नहीं है

Mann ki Baat में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार की सुबह 11 बजे देश की जनता के सामने रेडियो के माध्यम से अपनी बात रखी, उन्होंने इस दौरान जनता को कोरोना के नए वेरिएंट से सावधान रहने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि कोरोना अभी तक गया नहीं है। यह साल 2021 का 11वां Mann ki Baat का कार्य़क्रम था।

हर महीने के अंतिम रविवार की तरह इस बार भी पीएम मोदी ने जनता के नाम अपना सीधा संबोधन दिया, जिसका प्रसारण ऑल इंडिया रेडियो, दूरदर्शन, ऑल इंडिया रेडियो न्यूज और मोबाइल एप पर किया किया गया। यह जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक ट्वीट में साझा की गई है।...पूरी खबर यहां पढ़ें।

अलर्ट मोड पर राज्य सरकारें

Corona
Corona

साउथ अफ्रीका (South Africa) के बोत्सवाना (Botswana) में मिले कोरोना के नए वेरिएंट B.1.1529 ‘Omicron’ ने दुनियाभर में डर फैला दिया है। इस बात को ध्यान में रखते हुए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को मंत्रियों के साथ कोरोना (Corona) और वैक्सीन (Vaccine) के मुद्दे पर चर्चा की। पीएम मोदी ने जनता को नए वायरस से पूरी तरह सतर्क रहने के लिए कहा है। वहीं इस नए वेरिएंट को लेकर दिल्ली सरकार ने विशेषज्ञों से सुझाव मांगा है। पीएम मोदी के साथ हाई लेवल मीटिंग के बाद राज्य सरकारें अलर्ट मोड पर आ गई हैं।

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका में कोरोना का नाया वेरिएंट B.1.1529 मिला है, जिसे Omicorn  नाम गया है। नए वेरिएंट के संक्रमण को रोकने के लिए यूएस और यूरोपीय देशों ने दक्षिण अफ्रीका से आने वाली सभी फ्लाइटों पर रोक लगा दी है। संक्रमण वाले देशों से आने वाले यात्रियों को क्वारंटीन किया जा रहा है। वहीं अमेरिकी सरकार ने सोमवार को दक्षिण अफ्रीका से आने वाली फ्लाइटों पर रोक लगाने का फैसला किया है। कनाडा ने घोषणा की है कि 14 दिन में अफ्रीका से आने वाले नागरिकों को कोरोना टेस्ट करना अनिवार्य होगा। रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद ही बाहर निकलने दिया जाएगा।……पूरी खबर यहां पढ़ें।

हिंदू और भारत अलग नहीं हो सकते हैं-Mohan Bhagwat

Mohan
Mohan Bhagwat

आरएसएस के मुखिया मोहन भागवत ने एक बार फिर हिंदू और भारत के लेकर बड़ी बात कही है। उन्होंने कहा कि भारत को भारत रहना है तो भारत को हिंदू रहना ही पड़ेगा। हिंदू और भारत कभी अलग नहीं हो सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि हिंदू को हिंदू रहना है तो भारत को अखंड बनान ही पड़ेगा। बता दें कि मोहन भगावत ने मध्य प्रदेश के ग्वालियर में एक कार्यक्रम के दौरान यह बात कही है।

उन्होंने कहा कि यह हिंदुस्तान है, यहां पर परंपरा से हिंदू लोग रहते आए हैं। जिस-जिस बात को हिंदू कहते हैं उन सारी बातों का विकास इस भूमि में हुआ है। भारत की सारी बातें भारत की भूमि से जुड़ी हैं, संयोग से नहीं। …..पूरी खबर यहां पढ़ें।

रानी कमलापति प्योर हिंदू थी या मुसलमान-Rajmani Patel

भोपाल की आखिरी हिंदू रानी कमलापति एक बार फिर चर्चा में आ गई हैं। कांग्रेस से राज्यसभा सांसद रजमणि पटेल ने रानी को आदिवासियों की आखिरी रानी बताने पर आपत्ती जताई है। उन्होंने पूछा कि रानी कमलापति प्योर हिंदू थी या फिर प्योर मुसलमान। उन्होंने कहा कि रानी की शादी जब मुसलमान से हुई थी तो वह हिंदू कैसे हुईं। पीएम मोदी बताएं रानी हिंदू थी या मुसलमान।…पूरी खबर यहां पढ़ें

जाहिर है रानी कमलापति गिन्नौरगढ़ के राजा निजाम शाह की पत्नी और 18वीं शताब्दी की रानी थी। निजाम शाह गौड़ सूरज सिंह के पुत्र थे। निजाम शाह की 7 पत्नियां थी उसी में से रानी कमलापति थीं। यह काफी बहादुर और साहसी थीं। रानी ने बहादुरी के साथ अपने पूरे शासन काल में आक्रमणकारियों का डट कर सामना किया था। रानी की बहादुरी को बनाए रखने और इतिहास में उनके योगदान को ध्यान में रखने के लए रेलवे स्टेशन का नाम रानी के नाम पर रखा गया है। …यहां पढ़ें कौन थीं रानी कमलापति

बता दें कि अभी हाल ही में मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन का नाम हबीबगंज से बदलकर भोपाल की आखिरी हिंदू रानी कमलापति के नाम पर कर दिया गया था।  

पश्चिम बंगाल में बड़ा सड़क हादसा 17 लोगों की मौत

रविवार के दिन सुबह सुबह पश्चिम बंगाल के नदिया से बड़ी खबर सामने आ रही है। यहां पर एक सड़क हादसा हुआ है जिसमें 17 लोगों की मौत हो गई। पांच लोग बुरी तरह से जख्मी हैं। टीवी रिपोर्ट के अनुसार नदिया के हंसखाली के फूलबाड़ी में शनिवार देर रात भीषण हादसा हुआ। बताया जा रहा है कि कार ने खड़ी ट्रक को टक्कर मार दी। कई लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। हादसे के बाद घटनास्‍थल पर चीख पुकार मच गई।

कोरोना के नए वेरिएंट पर उत्तर प्रदेश सतर्क

कोरोना का मामला देश में लगातार बढ़ते ही जा रहा है। यहां पर पिछले 24 घंटे के भीतर 8,774 केस सामने आएं हैं। उधर कोरोना के नए वेरिएंट ने हडकंप मचा दिया है। उत्तर प्रदेश सरकार नए वायरस को लेकर काफी सतर्क हो गई है। सरकार ने आदेश जारी करते हुए कहा कि बाहर से आने वालों को 10 दिन तक क्वारंटीन रहना होगा। राजधानी लखनऊ में सीएमओ की टीम ने चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट के अधिकारियों के साथ शनिवार को एक अहम बैठक की। बैठक में यह फैसला किया गया कि साउथ अफ्रीका, हॉंग कॉंग से आने वालों पर कड़ी नजर रखी जाएगी।

UPTET 2021 का पेपर व्हाट्सएप पर हुआ वायरल, परीक्षा हुई रद्द

1010101 1

उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित UPTET 2021 की परीक्षा पेपर लीक होने के कारण रद्द कर दी गई है। आज यह परीक्षा दो पारियों में आयोजित होने वाली थी। अब एक महीने के बाद इस परीक्षा को फिर से लिया जाएगा। इस परीक्षा को लगभग 21 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी देने वाले थे। पेपर लीक के मामले में यूपी पुलिस ने कई लोगों को गिरफ्तार किया है। इस बार UPTET 2021 के लिए 19 लाख 99 हज़ार 418 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।

यह भी पढें:

South Africa से Netherland जा रही फ्लाइट में 15 यात्रियों में मिला Omicron Variant, इज़राइल पहुंचा वायरस

Afghanistan की ‘Green Eyed Girl’ Sharbat Gula पहुंची इटली, 1985 में National Geographic ने बनाया था कवर गर्ल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here