पंजाब नेशनल बैंकिंग घोटाले से जुड़ा एक और बड़ा खुलासा सामने आया है। बैंकिंग इतिहास को हिलाकर रख देने वाले 11300 करोड़ के घोटाले की रकम अब बढ़ चुकी है। पंजाब नेशनल बैंक की तरफ से खुद इस बात की जानकारी सांझा की गई है कि इस घोटाले की रकम में अन्य 1300 करोड़ रुपए के फ्रॉड ट्रांजैक्शन का पता लगा है। यानि कि पंजाब नेशनल बैंक घोटाले की रकम अब 11300 करोड़ से 12600 करोड़ तक पहुंच चुकी है। इस मामले में आए दिन हो रहे नए खुलासों ने देश को हिलाकर रख दिया है।

स्टॉक एक्सचेंज को दी गई जानकारी में PNB ने कहा, कि गैर अधिकृत लेन-देन की राशि में करीब 24 करोड़ डॉलर से अधिक का इजाफा हो सकता है। डॉलर के मुकाबले में रुपए के मौजूदा भाव को देखते हुए यह राशि करीब 1323 करोड़ रुपए की बनती है। ऐसे में इस घोटाले का आकार अब बढ़कर 12623 करोड़ तक पहुंच सकता है।

इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय ने जानकारी देते हुए बताया था कि बैंकिंग घोटाले को अंजाम देने वाले कारोबारी नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स के मालिक मेहुल चोकसी की विदेशी संपत्तियों और कारोबार के बारे में जानकारी जुटाने की तैयारी की जा रही है। इस संबंध में उन 15-17 देशों को अनुरोध पत्र भेजे जाएंगे, जहां से ED को नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के स्वामित्व वाली कंपनियां होने के संके​त मिले हैं। इन देशों में बेल्जियम, हांगकांग, स्विटजरलैंड, अमेरिका, ब्रिटेन, दुबई, सिंगापुर और दक्षिण अफ्रीका शामिल है।

इस तरह के अनुरोध पत्र भेजने का मकसद नीरव मोदी और मेहुल की विदेशी संपत्तियों का ब्यौरा हासिल करना है। विदेशों से उनके बैंक खातों, संपत्तियों, भागीदारियों, शोरूम, ट्रस्टों और अन्य परिसंपत्तियों की जानकारी मांगी जाएगी। एजेंसी ने पंजाब नेशनल बैंक के अलावा 16 अन्य बैंकों से भी मोदी, चोकसी और उनकी कंपनियों को दिए गये कर्ज और गारंटी का ब्यौरा मांगा हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here