विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने एक बार फिर पकिस्तान को आईना दिखाने का काम किया है। इस बार उन्होंने पकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) के एक बीमार युवक को बिना सरताज अजीज के अनुमति पत्र के मेडिकल वीजा दिया है। गौरतलब है कि पिछले दिनों सुषमा स्वराज ने कहा था कि भारत में इलाज कराने के इच्छुक पाकिस्तानी नागरिक अगर अपने विदेशी मामलों के सलाहकार सरताज अजीज की अनुशंसा के साथ आएं तो उन्हें तुरंत ही मेडिकल वीजा दे दिया जाएगा। लेकिन पीओके के इस युवक के मामले में स्वराज ने बिना अजीज के पत्र के ही वीजा देने का फैसला किया है।

पीओके का रहने वाला 24 साल का ओसामा अली के के लीवर में ट्यूमर है और वह इलाज के लिए भारत आना चाहता है। लेकिन उसको पाकिस्तान की ओर से इसकी इजाजत नहीं दी जा रही है।

सुषमा स्वराज ने ट्वीटर के जरिए जानकारी देते हुए बताया, ‘पीओके भारत का एक अभिन्न हिस्सा है, पाकिस्तान ने इस पर अवैध रूप से कब्जा कर रखा है। हम ओसामा को वीजा देंगे और इसके लिए किसी भी पत्र की जरूरत नहीं पड़ेगी।’

ओसामा के पिता जावेद नाज खान पेश से वकील है और सत्तारूढ़ पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) के सदस्य भी हैं। उन्होंने कहा कि उनके पास अपने बेटे का इलाज यूरोप में कराने के लिए पैसे नहीं है। भारत में इलाज बहुत सस्ता है इसलिए वह भारत आना चाहते हैं। उन्होंने फोन पर रोते हुए कहा कि वह ऐसे अभागे पिता हैं जो अपने बेटे का इलाज भी नहीं करवा पा रहे। दिल्ली के साकेत में स्थित एक प्राइवेट अस्पताल ने ओसामा का इलाज करने की बात की है। अस्पताल के डॉक्टर्स ने बताया है कि ओसामा का लीवर ट्रांसप्लांट करना होगा।

आपको बता दें कि अभी कुछ दिनों पहले ही सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान की कैंसर पीड़ित युवती फैजा तनवीर को मेडिकल वीजा देने के मामले में पाकिस्तान को दोहरा मापदंड अपनाने पर खूब खरी-खोटी सुनाई थी। उन्होंने कुलभूषण जाधव की मां अवंतिका जाधव की वीजा अर्जी पर जवाब दिए जाने के औपचारिक शिष्टाचार को ना निभाने पर भी सरताज अजीज और पाकिस्तान की निंदा की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here