अमरनाथ यात्रा की करने वाले यात्रियों के लिये  अब एक अच्छी खबर है। अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने तीर्थयात्रियों के लिये बीमा राशि बढ़ाने की घोषणा की है। अभी तक ये राशि एक लाख रुपये थी और अब इसे बढ़ाकर तीन लाख कर दिया गया है।

आपको बता दें कि बाबा अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू होने वाली है। ऐसे में इस यात्रा में हिस्सा लेने वाले श्रद्धालुओं को किसी बात की दिक्कत ना हो इसके लिए प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए हुए हैं और इसी के तहत श्राइनबोर्ड का यह फैसला भी आता है।

दरअसल श्राइनबोर्ड पवित्र गुफा के दर्शन के सालाना यात्रा का प्रबंधन करता है और जम्मू- काश्मीर के राज्यपाल ही श्री एन वोहरा ही अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष हैं। वोहरा ने एक दिन पहले यात्रा के बालटाल आधार शिविर मार्ग का जायजा लिया और इस बात की घोषणा की।

इस बार घाटी में बढ़ते तवान को देखते हुए बाबा बर्फानी की यात्रा के लिए खासा इंतजाम किए गए हैं। इसी के साथ श्रद्धालुओं के लिए एक और बड़ी खबर यह है कि इस बार बाबा बर्फानी का आकार ज्यादा बड़ा है। इस बार बाबा भोले के साथ पार्वती भी मां भी हैं साथ ही साथ इनकी रखवाली के लिए नंदी भी यहां पर विराजमान हैं। ऐसे में एक तरफ जहां इस बार की यात्रा में यात्रियों की तादात काफी ज्यादा है तो दूसरी तरफ इनकी सुरक्षा के लिए भी खतरा बड़ा है।

प्रशासन को सबसे ज्यादा चिंता यात्रा के दौरान घटने वाली घटनाओं की हो रही है। प्रशासन को अंदेशा है कि यहां पत्थरबाज भी श्रद्धालुओं को परेशान करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। बता दें कि अभी तक इस यात्रा के लिए 2 लाख से ज्यादा यात्री अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here