Munawwar Rana की होगी गिरफ्तारी, Allahabad High Court ने खारिज की याचिका

1
443

Munawwar Rana को इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) की लखनऊ बेंच (Lucknow bench) ने बड़ा झटका दिया है। अपने भड़काऊ बयानों से लगातार विवादों में रहने वाले मशहूर शायर मुनव्वर राना की गिरफ्तारी पर रोक लगाने से उच्च न्यायालय (High Court) ने इनकार कर दिया है। पहले बेटे की गिरफ्तारी, फिर SC/ST मामले और अब इसी मामले में मुनव्वर की गिरफ्तारी का खतरा बढ़ गया है। गौरतलब है कि मुनव्वर राना ने महर्षि वाल्मीकि की तुलना आतंकी समूह तालिबान से की थी। भड़काऊ बयान के बाद उनके खिलाफ लखनऊ में SC/ST Act के तहत मामला भी दर्ज किया गया है। इस मामले में उनकी गिरफ्तारी भी हो सकती है। उन्होंने गिरफ्तारी से बचने के लिए इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में अग्रिम जमानत याचिका दायर की थी।

पीएल भारती की शिकायत पर FIR दर्ज हुई थी

munawwar rana
Munawwar Rana

रामायण के रचयिता म‍हर्षि वाल्मीकि (Maharshi Valmiki) की तालिबान से तुलना कर धार्मिक भावनाओं को भड़काने के आरोप में मुनव्वर राना के खिलाफ प्राथमिकी (FIR) दर्ज की गई थी। शायर के खिलाफ पीएल भारती की शिकायत पर प्राथमिकी दर्ज की गई थी। उन्‍होंने आरोप लगाया था कि मुनव्‍वर राना ने वाल्मीकि की तुलना तालिबान से कर धार्मिक भावनाओं को आहत किया है। मुनव्वर राना पर धारा 153A (धर्म, जाति, जन्म स्थान आदि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देना), 295A (किसी भी वर्ग की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के इरादे से जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कार्य), 505(1)(B) (जनता को डराने या डराने की मंशा) और अनुसूचित जाति/जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम (SC/ST Act) के तहत हजरतगंज पुलिस स्टेशन में प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

बेटे तबरेज़ को भी रायबरेली पुलिस ने पिछले हफ्ते गिरफ्तार किया

मुनव्वर राना के बेटे तबरेज़ को रायबरेली पुलिस ने पिछले हफ्ते लखनऊ से गिरफ्तार किया था। पुलिस ने तबरेज को अपने चाचा शकील राना और उसके बेटे यशर राना को पैतृक संपत्ति के मुद्दे पर फंसाने के लिए 28 जून को गोलीबारी करने के मामले में हिरासत में लिया था। इससे पहले तबरेज़ ने दावा किया था कि लखनऊ-प्रयागराज राजमार्ग पर उसकी हत्या के प्रयास में बाइक सवार लोगों ने उसकी SUV पर गोलियों चलाई थी। हमले में तबरेज ने अपने चाचा शकील राना और अपने बेटे यशार राना का नाम लिया था। पुलिस ने 2 जुलाई को मामले के बारे में पता लगाया तो सीसीटीवी फुटेज के आधार पर तबरेज को रायबरेली के एक होटल में चार आरोपियों के साथ देखा गया था और हमलावरों में से एक को कॉल करने के लिए एक अलग सिम कार्ड का उपयोग किया था।

यह भी पढ़े:

Social Media Reporting पर चिंतित SC, कहा- “सब कुछ सांप्रदायिक”

दिल्ली पुलिस के Head Constable Ratan Lal की हत्या मामलें में पांच आरोपियों को HC ने दी जमानत

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here