3 हजार अग्निवीरों का पहला जत्था तैयार, नाव पर पहली बार होंगी महिला नाविक

उन्होंने कहा, "हमने अब 341 महिला अग्निवीरों को शामिल किया है। यह पहली बार है जब महिलाओं को रैंक में शामिल किया जा रहा है। हम महिलाओं को अलग से शामिल नहीं कर रहे हैं।"

0
121
Agnipath Scheme
Agnipath Scheme

Agnipath Scheme: नौसेना प्रमुख एडमिरल हरि कुमार ने शनिवार को कहा कि लगभग 3,000 अग्निवीरों का पहला जत्था तैयार हो चुका है। इसमें 341 महिलाएं भी शामिल हैं। एडमिरल आर हरि कुमार ने कहा कि पहली बार महिला सैनिकों को नौसेना में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि भारतीय नौसेना ने सरकार को आश्वासन दिया है कि वह 2047 तक ‘आत्मनिर्भर’ बन जाएगी।

Agnipath Scheme: महिला सशक्तिकरण पर जोर

उन्होंने आगे कहा, “हमने अब 341 महिला अग्निवीरों को शामिल किया है। यह पहली बार है जब महिलाओं को रैंक में शामिल किया जा रहा है। हम महिलाओं को अलग से शामिल नहीं कर रहे हैं। उन्हें उनके पुरुष समकक्षों की तरह ही शामिल किया जा रहा है। यह चयन का एक समान तरीका है। वे इसी तरह के परीक्षण से गुजरते हैं।” एडमिरल हरि ने कहा, “उन्हें जहाजों, एयरबेस, विमानों पर तैनात किया जाएगा। उन्हें हर चीज के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा जिस तरह से एक सामान्य नाविक को प्रशिक्षित किया जाता है। प्रशिक्षण में कोई अंतर नहीं होने वाला है।

download 2022 12 03T185232.814
Agnipath Scheme

हिंद महासागर क्षेत्र पर हमारी पैनी नजर-एडमिरल हरि कुमार

नौसेना प्रमुख ने कहा कि हिंद महासागर क्षेत्र में विभिन्न चीनी जहाजों की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखती है। उन्होंने कहा कि भारतीय नौसेना ने पिछले एक साल में बहुत उच्च परिचालन गति हासिल की है और समुद्री सुरक्षा की अहमियत पर अधिक जोर दिया गया है क्योंकि भारत आगे बढ़ रहा है। नौसेना प्रमुख ने कहा, “सरकार ने हमें आत्मनिर्भर भारत पर स्पष्ट दिशा-निर्देश दिए हैं। हमने आश्वासन दिया है कि भारतीय नौसेना 2047 तक आत्मनिर्भर हो जाएगी।”

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here