Agni Prime Missile: Agni Prime मिसाइल का हुआ सफल परीक्षण, उपराष्ट्रपति ने दी बधाई

0
295
Agni Prime Missile
Agni Prime Missile

Agni Prime Missile: भारत ने एक और उपलब्धि हासिल करते हुए शनिवार को 1,000 से 2,000 किलोमीटर के बीच लक्ष्य को साधने और Nuclear-Capability रखने वाली Agni Prime मिसाइल का Odisha के तट पर सफल परीक्षण किया।

1,000 से 2,000 km की क्षमता रखती है Agni Prime Missile

“भारत ने इस मिसाइल का सफल परीक्षण Odisha के Balasore तट पर किया। Agni Prime मिसाइल Agni class की मिसाइलों का एक Advanced स्वरूप है। Agni Prime बैलिस्टिक मिसाइल की अग्नि सीरीज की छठीं मिसाइल है। DRDO ने ANI से बात करते हुए बताया कि यह मिसाइल 1,000 से 2,000 km की क्षमता रखने वाली Canisterised मिसाइल है। साथ ही उन्होंने बताया कि इस मिसाइल टेस्ट के दौरान भी इसमें काफी और बदलाव किए गए हैं और मिसाइल ने अपने सभी मिशन उद्देश्यों को सटीकता के साथ पूरा किया।

मिसाइल का पिछला परीक्षण इसी साल 28 जून को किया गया था। मिसाइल अपने पूर्ण विकास के करीब है और उम्मीद है कि यह जल्द ही रणनीतिक बलों के परिचालन में शामिल होने के लिए तैयार हो जाएगी। भारत नई तकनीकों और क्षमताओं को अपनाकर अपने मिसाइल शस्त्रों को और मजबूत करने की प्रक्रिया में है।

DRDO से और मिसाइलों का परीक्षण किए जाने की उम्मीद

बीते दिनों में भारत ने Odisha के Chandipur से BrahMos Supersonic Cruise मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया था। इससे पहले BrahMos Supersonic Cruise मिसाइल के Anti-Ship Version का सफल परीक्षण किया गया था। इस मिसाइल का परीक्षण Andaman And Nicobar द्वीप समूह से किया गया था। वहीं, अगले कुछ दिनों में DRDO की ओर से और कई Ballistic और Cruise Series की अत्याधुनिक मिसाइलों का परीक्षण किए जाने की उम्मीद है।

Agni Prime Missile के परीक्षण पर उपराष्ट्रपति ने दी बधाई

मिसाइल के सफल परीक्षण के बाद उपराष्ट्रपति Venkaiah Naidu ने ट्वीट करते हुए अपनी खुशी जाहिर की जिसमें उन्होनें कहा, ”नई पीढ़ी की अत्याधुनिक ‘अग्नि पी’ बैलिस्टिक मिसाइल के सफलतापूर्वक परीक्षण पर DRDO के वैज्ञानिकों को हार्दिक बधाई। आपकी हर सफलता देश को विज्ञान और रक्षा तकनीक के क्षेत्र में आत्म निर्भर बनाती है। भावी सफलताओं के लिए शुभकामनाएं।

रक्षा मंत्री Rajnath Singh ने खुशी जाहिर करते हुए DRDO को बधाई दी और ट्वीट करते हुए कहा,” अग्नि पी मिसाइल का ओडिशा के तट से सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है। उड़ान परीक्षण ने सिस्टम में एकीकृत सभी उन्नत प्रौद्योगिकियों के विश्वसनीय प्रदर्शन को साबित किया है। टीम को बधाई, उनकी उपलब्धियों पर देश को गर्व है।

केन्दीय मंत्री Piyush Goyal ने भी अपने ट्विटर पर AGNI Missile के परीक्षण का वीडियो शेयर करते हुए ट्वीट किया, ” DRDO_India के वैज्ञानिकों और प्रौद्योगिकीविदों को बधाई, “नई पीढ़ी की परमाणु सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल ‘अग्नि पी’ का सफलतापूर्वक परीक्षण करने के लिए।”

वहीं DRDO के अकाउंट ने ट्वीट किया गया, ” नई पीढ़ी की बैलिस्टिक मिसाइल ‘अग्नि पी’ का डीआरडीओ द्वारा डॉ एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया।

यह भी पढ़ें:

प्रधानमंत्री Narendra Modi ने शाहजहांपुर में कहा, ‘Ganga Expressway यूपी की प्रगति के नए द्वार खोलेगा’

 
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here