दुनिया का इकलौता यहूदी वाला देश इजरायल 90.5 लाख जनसंख्या के साथ इस्लामिक देशों के बीच बसा हुआ है। लेकिन कभी कोई जंग नहीं हारा, कारण है दुनिया का सबसे मजबूत सुरक्षा सिस्टम, यह ऐसा देश है जहां पर कॉलेज में दाखिला लेने के लिए मिलिट्री ट्रेनिंग अनिवार्य है। इजरायल हर दिन अपनी सुरक्षा तकनीकी में विकास कर रहा है। एक बार फिर देश ने ऐसी तकनीकी का निर्माण किया है जिसे देख कर कई देश दंग रह गए हैं।

इजरायल ने अचूक और अद्शय वाली तकनीकी का आविष्कार किया है। जिसके जरिए उसके सैनिक पत्थरों के बीच पत्थर जैसे दिखने लगेंगे। और उन्हें ना तो दुश्मन की आंखें ढूंढ सकती हैं और ना ही थर्मल डिटेक्टर ही खोज सकता है।

दरअसल यह एक तरह की किट है, जिसे किट 300 नाम दिया गया है। इस किट को पहने के बाद सैनिक पहाड़ी इलाकों में आसानी से बच सकते हैं। बहुत बारीकी से देखने के बाद भी सैनिक पत्थर की तरह ही नजर आएंगे।

एक तस्वीर सामने आई है जिसमें साफ दिख रहा है कि सैनिक झाड़ियों और पत्थरों के बीच पड़े हैं। देखने के बाद कोई बता नहीं सकता है कि वे सैनिक हैं। हूबहू पत्थर ही नजर आरहा हैं। इजरायल भविष्य में होने वाला वार की तैयारियां कर रहा है।

बता दें कि किट 300 को इजरायल के रक्षा मंत्रालय ने वहीं की कंपनी पोलारिस सॉल्यूशन्स के साथ मिलकर तैयार की है। इसका वजन सिर्फ 500 ग्राम के करीब है और इसे सैनिक आसानी से लपेटकर दुश्मन की नजर से वर्चुअली अदृश्य हो सकते हैं।

आयरन डोम के बाद अब किट 300 चर्चा का विषय बनी हुई है। अगर हम आयरन डो की बात करें तो वह तैरती मछली की आंख में तीर मारता है। मतलब यह रॉकेट को जमीन पर पहुंचने से पहले ही नष्ट कर देता है। इजरायल और फिलिस्तीन के  बीच हुए वार के बाद आयरन डोम की चर्चा बढ़ गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here