भारत से हर बार पीटने वाला चीन बॉर्डर पर खुद को हारता देख देश से बदला लेने के लिए अब साइबर हैकर्स का सहारा ले रहा है। चीन हैकर्स की मदद से रक्षा, टेलीकॉम और एयरोस्पेस से जुड़ी संवेदनशील जानकारियों को चोरी करने में जुटा हुआ है। इस बात का खुलासा अमेरिका की साइबर सिक्योरिटी से जुड़ी Recorded Future ने किया है।

रिपोर्ट के अनुसार चीनी सेना की खुफिया युनिट जो भारत से लगी सीमा पर नजर रखती है, अब उसके निशाने पर देश के संवेदनशील सेक्टर हैं। इसमें रक्षा सेक्टर पर खासा नजर रख रहा है।

Recorded Future के अनुसार पीएलए की मिलिट्री इंटेलिजेंस यूनिट 69010 भारत की जासूसी के लिए साइबर हैकर्स की मदद ले रही है। चीनी हैकर्स ने पिछले कुछ महीनों भारत के एयरोस्पेस टेक्नोलॉजी डिफेंस कॉट्रेक्ट और टेलीकॉम सेक्टर पर टारगेट किया है।

चीन की इस हरकत पर तो एक ही मुहावरा फिट बैठता है, वो है, “खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे।” यानी भारत द्वारा चीन पर की गई डिजिटल स्ट्राइक, गलवान घाटी में चीन सैनिकों परास्त देख शी जिनपिंग अब देश को नुकसान पहुंचाने के लिए हैकर्स का सहारा ले रहे हैं।

Recorded Future ने रिपोर्ट में दावा किया है कि भारत समेत दुनिया के देशों के खिलाफ साइबर हैकर्स की टीम, जिन्हें Red Foxtrot नाम दिया गया है वो पिछले साल से ही सक्रिय हैं। चीनी मिलिट्री इंटेलिजेंस यूनिट 69010 का हेडक्वार्टर जिनजियांग में हैं, जिसे साल 2015 में बनाया गया था और यह PLA Strategic Support Force (PLA-SSF)  के तहत काम करती है।

यह पहली दफा नहीं है जब भारत को नुकसान पहुंचाने के लिए इस तरह की हरकत कर रहा है। चीन पर कोरोना वायरस फैलाने का आरोप भी लग चुका है। कोरोना वायरस चीन की ही देन है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here