अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा देख पूरी दुनिया चिंतित है। खास कर महिलाओं के अधिकारों की चिंता हो रही है। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने महिलाओं की स्थिति को लेकर चिंता व्यक्त की है। वहीं संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटरेश भी चिंतित हैं। इस बीच कई इस्लामिक देशों ने तालिबान का स्वागत किया है।

अब भारत में भी मुस्लिम धर्म गुरूओं ने तालिबान का समर्थन किया है। वहीं कई मुस्लिम नेताओं ने अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे को स्वतंत्रता दिवस तक बता दिया। कांग्रेस नेता मुनव्वर राना ने तालिबान का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान आजाद हो गया है।

एक अधिकारिक अखबार से बात करते हुए राना ने कहा, तालिबान ने सही किया, अपनी जमीन पर कब्जा तो किसी भी तरह किया जा सकता है। तालिबान को आतंकी कहने पर मुनव्वर राना ने कहा, आतंकी तो आप कह रहें हैं ना आप खुल्लमखुल्ला यह कहते हैं कि हर मुसलमान आतंकी नहीं होता लेकिन हर आतंकी मुसलमान होता है। आपके यहां तो आतंकी की परिभाषा निकाली ही नहीं गई है कि कौन आतंकी है कौन आतंकी नहीं है। उन्होंने कहा कि तालिबान आतंकी संगठन हो सकता है लेकिन वह अपने मुल्क के लिए लड़ रहे हैं तो आप उन्हें आतंकी कैसे कह सकते हैं।

क्रूर तालिबान के लिए मुनव्वर राना का समर्थन यहीं नहीं खत्म हुआ उन्होंने आगे कहा,  जिस मुल्क से हमारे लंबे वक्त से ताल्लुकात रहे हों या यूं कहें कि कभी वो हिंदुस्तान का ही हिस्सा रहा हो। तालिबान का जो रवैया है उन्हें आतंकवादी या आतंकी नहीं कह सकते हैं। हां, उन्हें अग्रेसिव कहा जा सकता है।

तालिबान का साथ देते- देते राना ने यह तक कह दिया कि, उत्तर प्रदेश में जो हालात हैं अब वहां रहने के लायक नहीं है। यहां पर मुसलमान सुरक्षित नहीं हैं।

भारत में तालिबान का समर्थन करने वाले इकलौते मुनव्वर राना ही नहीं हैं बल्कि इनसे पहले उत्तर प्रदेश के संभल से समाजवादी पार्टी के सांसद शफीकुर रहमान बर्क भी तालिबान का स्वागत कर चुके हैं।

शफीकुर रहमान बर्क ने सोमवार को मीडिया से बात करते हुए कहा था कि, जिस तरह भारत अंग्रेजों की गुलामी से आजाद होने के लिए लड़ रहा था उसी तरह तालिबान भी अमेरिकी शासक से लड़ रहा है। वे अपनी आजादी के लिए लड़ रहे हैं। वैसे भी यह अफगानिस्तान का आंतरिक मुद्दा है हमे इस पर बात नहीं करनी चाहिए। रहमान ने आगे कहा, मैं तालिबान का समर्थन नहीं करता हूं यह उनका मामला।

यह भी पढ़ें:

मुस्लिम बोर्ड ने तालिबान का किया समर्थन, कहा- हिंदुस्तानी मुसलमानों का सलाम

यूपी: सपा सांसद शफीकुर रहमान बर्क पर एफआईआर दर्ज, तालिबान का किया था समर्थन

इनके बाद मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के प्रवक्ता सज्जाद नोमानी भी तालिबान का जमकर स्वागत किया है, उन्होंने तालिबान की जीत के लिए अल्लाह का शुक्रियादा कहा। हिंदुस्तान का मुसलमान, तालिबान को सलाम करता है। नोमानी ने आगे कहा कि पूरी दुनिया ने देखा कि कैसे एक निहत्थी कौम ने दुनिया की सबसे मजबूत फौजों का मुकाबला किया और काबुल के महल में वे दाखिल हो गए। उनमें किसी भी तरह का घमंड नहीं था, बड़े बोल नहीं थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here