सरकार ने पासपोर्ट सेवाओं के सरलीकरण की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए देश के किसी भी कोने से इसके लिए आवेदन करने के साथ-साथ मोबाइल से भी आवेदन करने की सुविधा मंगलवार से शुरू कर दी। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पासपोर्ट सेवा दिवस के अवसर पर एक ऐप लांच करके इन दोनों सेवाओं को शुरू करने की घोषणा की। इस मौके पर संचार मंत्री मनोज सिन्हा और विदेश राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह भी उपस्थित थे।

सुषमा स्वराज ने कहा कि अब देश के किसी भी स्थान से पासपोर्ट के लिए आवेदन किया जा सकता है। पुलिस सत्यापन आवेदक का उस पते का होगा जो आवेदन फार्म में भरा जायेगा। उन्होंने कहा कि अभी तक पासपोर्ट का आवेदन कंप्यूटर या लैपटॉप से ही किया जा सकता है लेकिन अब ऐप के माध्यम से मोबाइल से भी पासपोर्ट के लिए आवेदन किया जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि देश में पासपोर्ट सेवा नेटवर्क में विस्तार करके 307 स्थानों पर पासपोर्ट सेवा केन्द्र (पीएसके) अथवा पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केन्द्र (पीओपीएसके) खोले जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि सभी 543 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में कम से कम एक पीएसके अथवा पीओपीएसके अवश्य खोला जाये।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के ‘ईज़ ऑफ लिविंग’ पहल के तहत पासपोर्ट सेवाओं में जटिलताओं को दूर करके आसान बनाया गया है। तलाकशुदा महिलाओं और अकेली रहने वाली मां के बच्चे के पासपोर्ट में पूर्व पति और माता एवं पिता दोनों के नाम भरने की अनिवार्यता को समाप्त करके उनकी दुविधा दूर की गयी है। इस कदम को सरकार के महिलाओं के सशक्तीकरण के उपायों में शामिल किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here