बाबा राम रहीम की अब पूरी तरह सुरक्षाबलों के कब्जे में है। हरियाणा के सिरसा में डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय में तलाशी अभियान शुरू हो चुका है। डेरे के अंदर अर्द्ध सैनिक बलों और पुलिस की 50 टीमें सर्च ऑपरेशन चलाएंगी। कहा जा रहा है कि करीब 5000 जवानों को डेरे के अंदर सर्च ऑपरेशन के लिए भेज दिया गया है। इसके अलावा 10 टीमों को रिजर्व रखा गया है। सेना की चार कंपनियां डेरा के बाहर सुरक्षा को संभाल रही हैं।

बता दें कि यह तलाशी अभियान पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट के आदेश हो रही है। इस अभियान में सरकारी महकमों के लोग और सुरक्षाबलों के जवान शामिल हैं। सुरक्षा के लिहाज से बम स्क्वॉड भी उनके साथ शामिल होगा।

इस अभियान में बैंक के करीब 100 कर्मचारी और ताला तोड़ने के लिए लोहार भी सुरक्षाकर्मियों के साथ ले जाया गया है। डेरे का कैम्पस करीब 700 एकड़ का है इसलिए इस तलाशी अभियान में काफ़ी समय लग सकता है और तलाशी अभियान के दौरान किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए सुरक्षा के पुख़्ता इंतज़ाम किए गए हैं। वहीं राज्य पुलिस के सेना की 4 टुकड़ियों को रिज़र्व रखा गया है।

माना जा रहा है कि डेरा सुरक्षाकर्मियों के पास 30 से ज़्यादा लाइसेंसी हथियार हैं  भी हैं। इसलिए इस प्रक्रिया में बुलेट-प्रूफ वाहनों के इस्तेमाल की भी संभावना है। इस बीच पुलिस और डेरा प्रबंधन का कहना है कि अधिकतर डेरा समर्थकों ने लाइसेंसी हथियार पुलिस को जमा करा दिए हैं। पूरे तलाशी अभियान की सीलबंद रिपोर्ट हाइकोर्ट को सौंपी जाएगी।

गौरतलब है कि यह प्रक्रिया अवकाशप्राप्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश एकेएस पवार की निगरानी में होगी। पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय ने मंगलवार को उन्हें कोर्ट कमिश्नसर नियुक्त किया था।

बता दें कि रेप केस में जेल में बंद गुरमीत राम रहीम ने सिरसा के नज़दीक शहर के अंदर एक शहर बसा रखा है, जहां सिनेमाहॉल, मॉल, स्कूल और यहां तक कि रिसॉर्ट भी हैं। दो साध्वियों के रेप के केस में 20 साल की सज़ा होने के बाद भी सिरसा के आसपास के गांवों में कई सारे लोग अभी भी मानते हैं कि गुरमीत राम रहीम गलत नहीं हैं, उन्हें फंसाया गया है।

हालांकि अब इस तलाशी अभियान के बाद बाबा के कई और राज बाहर आ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here