देश के सभी मतदाताओं को ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ की हार्दिक शुभकामनाएं। किसी भी मजबूत और शक्तिशाली लोकतंत्र की पहचान उसके मतदाता होते हैं। युवा मतदाताओं को देश के वोटिंग सिस्टम के प्रति जागरूक करने के लिए ही 25 जनवरी, 2011 से ‘नेशनल वोटर्स डे’ मनाया जाने लगा है। ऐसा कहा भी जाता है कि जिस देश का मतदाता अपने मताधिकार के उपयोग को लेकर सजग होता है, वह देश उतना ही ज्यादा प्रगति करता है।

जागरूक करने के लिए विशेष कार्यक्रम

हर साल चुनाव आयोग 1 जनवरी के बाद 18 साल की उम्र पूरी करने वाले लोगों को Enroll करने के लिए एक विशेष अभियान चलाता है, जिसका आयोजन देश भर के करीब साढ़े आठ लाख मतदान केंद्रों पर किया जाता है, जिसमें नए मतदाताओं को मतदान करने और उनके मत के महत्व से अवगत कराया जाता है। आयोग हर वर्ष जनवरी महीने की 25 तारीख को नए मतदाताओं को उनका नया मतदाता पहचान पत्र देती है।

8वां मतदाता दिवस

खास बात ये है कि भारत विश्व में सबसे ज्यादा युवा मतदाताओं वाला देश है। साल 2018 का नेशनल वोटर्स डे, 8वें मतदाता दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। वोट डालने की प्रक्रिया में लोगों की भागीदारी बढ़ाने के लिए साल 2009 में चुनाव आयोग ने Systematic Voter’s Education and Electoral Participation नामक अभियान की शुरुआत की, जिसे SVEEP के नाम से भी जाना जाता है। इस प्रोग्राम के तहत युवाओं के लिए समय-समय पर विशेष तरह के कार्यक्रम  आयोजित किए जाते हैं।

विशेष थीम पर आधारित

इस मतदाता दिवस की विशेष बात ये है कि 25 जनवरी को मनाए जाने वाले मतदाता दिवस की थीम “Proud to be a Voter-Ready to Vote” रखी जाती है, जिसका मतलब होता है कि आपको गर्व होना चाहिए कि आप वोट करने के लिए तैयार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here