12 से 18 साल के बच्चों का अगले महीने से होगा Covid-19 Vaccination , कैडिला की Jaykov-D होगी लॉन्च

0
399
Covid-19 Vaccination Drive
COVID-19 Vaccine

Covid-19 की तीसरी लहर को देखते हुए देश में 12-18 साल के बच्चों का टीकाकरण (Vaccination) अगले महीने शुरू होना है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से ये रिपोर्ट दी है। इस रिपोर्ट के अनुसार कैडिला हेल्थकेयर अगले महीने बच्चों की वैक्सीन जायकोव-डी (Jaykov-D) लॉन्च कर देगी। इसके इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) ने पिछले महीने मंजूरी दे दी थी। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार जायडस कैडिला अक्टूबर से हर महीने 1 करोड़ डोज बनाना शुरू कर देगी।

दूसरी तरफ देखा जाए तो भारत बायोटेक भी बच्चों पर को-वैक्सिन का तीसरे फेज का ट्रायल पूरा कर चुकी है। कंपनी ने कहा है कि वह अगले हफ्ते थर्ड फेज के डेटा DGCI को सौंप देगी। अभी थर्ड फेज के डेटा को देखा जा रहा है। वहीं, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया भी 2 से 12 साल की उम्र के बच्चों पर कोवावैक्स का दूसरे-तीसरे फेज का ट्रायल कर रही है।

ये भी पढ़ें-India Vaccination Programme:भारत ने अब तक 70 करोड़ COVID-19 वैक्सीन की दी खुराक, पिछले 13 दिनों में 10 करोड़ खुराक शामिल: Mansukh Mandaviya

Covid-19 वैक्सीनेशन पर सरकार को सलाह देने वाली कमेटी ने पिछले महीने राय दी थी कि शुरुआत में 12 साल से ज्यादा उम्र के उन बच्चों का वैक्सीनेशन किया जाए, जिन्हें गंभीर बीमारियां हैं। कमेटी का कहना था कि देश में 40 करोड़ बच्चे हैं और सभी का वैक्सीनेशन शुरू किया जाता है तो पहले से चल रहे 18+ के वैक्सीनेशन पर असर पड़ेगा।

कमेटी के चेयरमैन एन के अरोड़ा का कहना है कि पूरी तरह से स्वस्थ बच्चों को वैक्सीनेशन के लिए अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। कमेटी की सलाह के अनुसार पहले उन बच्चों का वैक्सीनेशन किया जाएगा जो किडनी ट्रांसप्लांट, जन्म से कैंसर या हार्ट संबंधी बीमारी के शिकार हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here