अफगानिस्तान से भारतीयों को बड़ी संख्या में भारत वापिस लाया जा रहा है। भारतीय वायु सेना का C-17 विमान जिसने आज सुबह अफगानिस्तान के काबुल से उड़ान भरी थी वो गाजियाबाद के हिंडन IAF बेस पर उतरा। विमान में 107 भारतीय नागरिकों सहित 168 लोग सवार थे। सभी को पहले कोरोना आरटीपीसआर कोरोना टेस्ट से गुजरना पड़ रहा है।

काबुल पर एक सप्ताह पहले तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान की राजधानी में खराब होती सुरक्षा स्थिति के बीच भारतीय वायुसेना के एक सैन्य परिवहन विमान ने काबुल से 107 भारतीयों समेत 168 लोगों को रविवार को वहां से निकाला।

ANI Tweet Afaganistan

ये भी पढ़ें- अफगानिस्तान में तालिबान के खिलाफ सड़कों पर उतरी जनता, महिलाएं कर रही हैं प्रदर्शन


इस संबंध में जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने बताया कि भारतीय वायु सेना के एक सैन्य परिवहन विमान में 87 अन्य भारतीयों और दो नेपाली नागरिकों को शनिवार को काबुल से ताजिकिस्तान की राजधानी दुशाम्बे ले जाया गया और यह समूह रविवार तड़के वहां से एअर इंडिया के एक विशेष विमान से दिल्ली पहुंचा।
इस बीच, अमेरिका और नाटो के विमान के जरिए पिछले कुछ दिन में काबुल से दोहा ले जाए गए 135 लोगों का एक समूह भी भारत पहुंचा। ऐसा बताया जा रहा है कि काबुल से दोहा लाए गए भारतीय अफगानिस्तान स्थित कई विदेशी कंपनियों के कर्मी हैं।


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, ‘भारतीयों की निकासी जारी है। भारत के 107 नागरिकों समेत 168 यात्री भारतीय वायुसेना के विशेष विमान से काबुल से दिल्ली लाए जा रहे हैं।’ उन्होंने बताया कि विमान में कई बड़े सिख नेता भी हैं।

गौरतलब है कि 15 अगस्त के दिन तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया, जिसके बाद से वहां पर अफरातफरी का माहौल बना हुआ है। पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी भी देश छोड़कर भाग गए। हालांकि, बाद में उन्होंने अपनी सफाई भी पेश की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here