पैन कार्ड को आधार से लिंक कराने का प्रोसेस तेजी से चल रहा है। अब तक 14 करोड़ पैन कार्ड आधार से लिंक कराए जा चुके हैं। बता दें कि मोदी सरकार लगभग हर चीज में आधार को अनिवार्य करना चाहती है। सरकार द्वारा यह कार्य तेजी से हो भी रहा है। सिम कार्ड को भी आधार से लिंक कराने का आखिरी महीना फरवरी है। ऐसे में सरकार की तेजी देखने लायक है कि सरकार ने हाल ही में आधार को मोबाइल नंबर के साथ लिंक करने की सुविधा दी है जिसकी शुरुआत 1 जनवरी 2018 से हो रही है। पैन कार्ड की बात करें तो आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक लगभग 41 प्रतिशत पैन को आधार से जोड़ दिया गया है।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण भारतीयों को आधार जारी करता है। पैन नंबर आयकर विभाग देता है। देश में लगभग 33 करोड़ आधार जारी किए गए हैं जबकि 115 करोड़ की संख्या में लोगों के आधार बने हैं। वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक अब तक 41 करोड़ से अधिक पैन को आधार से जोड़ा गया है और यह कार्य अभी भी तेजी के साथ जारी है। गौरतलब है कि सरकार ने एक जुलाई से आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए पैन आधार को जोड़ने और नया पैन नंबर लेने के लिए अनिवार्य कर दिया है।

बता दें कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने पैन को आधार से जोड़ने की अवधि अगले साल 31 मार्च तक बढ़ा दी है। वहीं दूसरी तरफ खबर ये भी है कि सरकार की ओर से बैंक खाते को आधार नंबर से लिंक कराना अनिवार्य किया गया है। इसके चलते लोग अपने बैंक खाते को आधार नंबर से लिंक कराने में जुटे हैं। लेकिन इस बीच लोगों की मजबूरी का फायदा उठाते हुए शातिर ठग उनके पैसे पर डाका डालने के फिराक में लगे हैं। ऐसे कुछ मामले भी सामने आए हैं जहां शातिरों ने खुद को बैंक अधिकारी बताया और आधार के साथ बैंक खाते की जानकारी ली। फिर बैंक से पैसे निकाल लिए गए। ऐसे मामलों से खुद को बचाने की जरूरत है। इसलिए यह ध्यान देना चाहिए कि किसी भी परिस्थिति में अपने बैंक, एटीएम या पैन कार्ड की कोई आंतरिक जानकारी नहीं देनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here