Diwali 2022: इस दीवाली मिलावटी मिठाईयों के सेवन से बचें, जानिए नकली मावे का स्‍वास्‍थ्‍य पर असर

Diwali 2022: खोया, घी, तेल, दूध, आर्टिफिशियल फ्लेवर और कलर की मदद से मिठाई बनाई जाती है।ऐसे में कई कारोबारी कम दाम में इसकी मात्रा बढ़ाने के लिए इसमें आर्टिफिशियल चीजें मसलन चॉक, यूरिया, साबुन और व्हाइटनर की मिलावट करते हैं।

0
147
Diwali 2022 Sweet adultration
Diwali 2022

Diwali 2022: दीवाली का उत्‍सव शुरू हो चुका है। ऐसे में मिठाई, घी, तेल का इस्‍तेमाल बढ़ जाता है। लोग अपने दोस्‍तों एवं रिश्‍तेदारों के बीच मिठाइयां बांटते हैं। लेकिन थोड़े से मुनाफे के चक्‍कर में कुछ कारोबारी मिलावट कर खाद्य पदार्थों को बेचते हैं। जिसके सेवन से हमारे स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में इस दीवाली के मौके पर खुद को और परिवार को मिलावट के जहर से बचा सकते हैं।

दरअसल खोया, घी, तेल, दूध, आर्टिफिशियल फ्लेवर और कलर की मदद से मिठाई बनाई जाती है।ऐसे में कई कारोबारी कम दाम में इसकी मात्रा बढ़ाने के लिए इसमें आर्टिफिशियल चीजें मसलन चॉक, यूरिया, साबुन और व्हाइटनर की मिलावट करते हैं। इनका सेवन सेहत को नुकसान पहुंचाता है। मिठाई के ऊपर एल्युमिनियम की पतली लेयर लगाई जाती है, जिससे कई तरह के कैंसर श्वास संबंधी बीमारियों और किडनी खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। आइए जानते हैं किस मिठाई में किस चीज की मिलावट की जाती है।

Diwali 2022 Sweet adultration news.
Diwali 2022.

Diwali 2022: जानिए कैसे करें नकली मावा की पहचान?

  • अगर आप घर पर मिठाई बना रहे हैं तो नकली मावा न लें. नकली मावा चिपचिपा होता है और इसमें टेस्ट भी नहीं होता
  • सही मावा की पहचान के लिए उसे हथेली पर रखें और रगड़ें, अगर मावा फट जाए तो समझ लें कि यह नकली है
  • मावा का टुकड़ा गर्म पानी में डालें और फिर ठंडा करें. फिर इसमें आयोडीन सॉल्‍यूशन की कुछ बूंदे डालें. अगर मावा नीला पड़ जाए तो समझ लीजिए कि वह नकली है

Diwali 2022: इन चीजों से की जाती है मिलावट

  • सिल्‍वर वर्क में एल्यूमिनियम मिलाया जाता है
  • दूध में पानी/यूरिया/रंग/वांशिग पाउडर मिलाया जाता है
  • घी में चर्बी मिलाई जाती है
  • मेवे में अरारोट और चीनी मिलाई जाती है
  • दालों में टेलकॅम पाउडर और एस्बेस्टॉस पाउडर मिलाया जाता है,जोकि स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद खतरनाक होता है

Diwali 2022: जानिए मिठाई में मिलावट जांचने का तरीका

बर्फी- अगर आप बर्फी खरीदकर लाएं हैं तो इसे खाने से पहले परीक्षण कर लें कि कहीं इसमें मिलावट तो नहीं है। बर्फी में मिलावट की जांच करने का बेहतर तरीका यह है कि आप एक बर्तन में पानी उबालें और उसमें बर्फी के एक टुकड़े को डाल दें और बर्फी को उबलने दें। कुछ देर बार इसे ठंडा कर लें और फिर इसमें थोड़ा सा आयोडिन मिलाएं और दोबारा उबालें। यदि बर्फी में स्टार्च मिलाया गया होगा तो इसका रंग नीला हो जाएगा। अगर बर्फी शुद्ध होगी तो इसके रंग में कोई परिवर्तन नहीं होगा।

सूंघकर जानें शुद्धता– ज्यादातर लोग दूर से ही मिठाई देखकर खरीद लेते हैं। यदि आप मिठाई में मिलावट की जांच करके इसे खरीदना चाहते हैं तो खरीदने से पहले मिठाई को ऊपर से सूंघें। असल में दुकानदार ज्यादातर मिलावटी और बासी मिठाइयां बेचते हैं। जिन मिठाइयों में मिलावट होती है उन्हें सूंघने पर अजीब तरह की गंध आती है। आप चाहें तो मिठाई चखकर भी टेस्ट कर सकते हैं। मिठाई का स्वाद खट्टा लगे तो इसमें मिलावट है। इसलिए पहले मिठाई को सूंघे और यदि मिठाई से अजीब और बासी गंध आ रही हो तो उसे न खरीदें।

Diwali 2022: मिलावटी मिठाइयों का स्‍वास्‍थ्‍य पर असर

  • दीवाली की मिठाइयों में सेचुरेटेड फैट मिलाया जाता है जिसे खाने से व्यक्ति में कोलेस्ट्रॉल का स्‍तर बढ़ जाता है, जिसके कारण स्ट्रोक और हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है।
  • चांदी के वर्क चढ़ी मिठाइयां खाने से मस्तिष्क और हड्डियों में विकार उत्पन्न हो जाते हैं और बच्चों में किडनी की समस्या हो जाती है।
  • अगर मिठाइयों में अधिक मात्रा में रंग मिलाकर बनाया गया हो तो इसे खाने से एलर्जी हो सकती है और कई बार पेट में संक्रमण भी हो सकता है। इसलिए दीवाली पर मिलावटी मिठाइयां खाने से बचना चाहिए।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here