MCD Election को लेकर चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, जानिए महिला उम्‍मीदवारों के लिए कितनी फीसदी सीटें हुईं आरक्षित

सामान्य श्रेणी के लिए 208 सीटें

0
149
MCD Election
MCD Election

MCD Election: दिल्ली में एमसीडी चुनाव को लेकर राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) ने बड़ा फैसला लिया है। आयोग ने एमसीडी चुनाव से पहले दिल्ली की आरक्षित सीटों में संशोधन किया है। इसके तहत एमसीडी चुनाव में महिलाओं को 50 फीसद आरक्षण दिया गया है यानी इस चुनाव में कुल सीटों में से 50 प्रतिशत सीटों को महिलाओं के लिए आरक्षित कर दिया गया है। इसके साथ ही दिल्ली में एमसीडी वार्डों की संख्या 272 से घटाकर 250 कर दी गई है।

MCD Election
MCD Election

MCD Election: 42 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित

बता दें कि राजधानी दिल्ली में नगर निगम के वार्डों की परिसीमन के लिए केंद्र सरकार की ओर से मंजूरी मिलने के बाद अब राज्य चुनाव आयोग ने एक लिस्ट जारी की है। दिल्ली नगर निगम अधिनियम, 1957 और 2022 संशोधन के अनुसार, नगर निगम में अब 250 नगरपालिका वार्ड हैं, जो कि पहले 272 थे। आयोग की लिस्ट के अनुसार, इसमें से 42 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित की गई हैं। वहीं, इन 42 सीटों में से 21 सीटों को महिलाओं के लिए आरक्षित किया गया है।

MCD Election
MCD Election

सामान्य श्रेणी के लिए 208 सीटें
राज्य चुनाव आयोग के द्वारा जारी लिस्ट के अनुसार, कुल 250 सीटों में से 208 सीटों को समान्य श्रेणी के लिए रखा गया है। वहीं, इन 208 में से 104 सीटों यानी 50 फीसदी सीटों को महिलाओं के लिए आरक्षित किया गया है। अब जो भी उम्मीदवार हैं, उनको इन संशोधित सीटों के हिसाब से चुनाव के लिए अपनी तैयारियां करनी होगी। बता दें कि आयोग ने इस साल में यह दूसरी बार संशोधित लिस्ट जारी की है। इससे पहले 25 जनवरी को आरक्षण आदेश को जारी किया गया था।

यह भी पढ़ेंः

T20 World Cup 2022: Ind Vs Pak मैच के ठीक पहले कप्तान रोहित शर्मा का आया बड़ा बयान…

PM Modi Rozgaar Mela: पीएम मोदी ने ‘रोजगार मेले’ का किया शुभारंभ, 75 हजार युवाओं को सौंपा जाएगा नियुक्ति पत्र

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here