IHBAS में मानसिक रोगियों के लिए बड़ी सुविधा की शुरुआत, जानिए कैसे उठा सकते हैं फायदा?

IHBAS: जानकारी के अनुसार देश में हर 7वां व्यक्ति किसी न किसी मानसिक समस्‍या से परेशान है।खासकर कोरोना काल के बाद पूरे देश में मानसिक रोगियों की संख्‍या में तेजी से इजाफा हुआ है।

0
161
IHBAS: top news on tele number
IHBAS

IHBAS: में मानसिक रोगियों के लिए बड़ी सुविधा, जानिए कैसे उठा सकते हैं फायदा? मानसिक रोगियों को बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए सरकार जल्‍द ही कई योजनाओं की शुरुआत करने जा रही है।जानकारी के अनुसार देश में हर 7वां व्यक्ति किसी न किसी मानसिक समस्‍या से परेशान है।खासकर कोरोना काल के बाद पूरे देश में मानसिक रोगियों की संख्‍या में तेजी से इजाफा हुआ है।इसे देखते हुए रविवार को मानव व्‍यवहार एवं संबद्ध संस्‍थान इहबास के नेतृत्‍व में टेली मानस सेवा की शुरुआत की गई।जानकारी के अनुसार आज से दिल्‍ली और आसपास के लोगों को इसका लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

IHBAS top hindi news today.
IHBAS.

IHBAS: सीधे डायल कर सकतें हैं टोल फ्री नंबर

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार लोग सीधे टोल फ्री नंबर के जरिए कॉल कर सकते हैं।इस नंबर पर मरीज सीधे काउंसलर से बात कर सकेंगे।जरूरत पड़ने पर उन्‍हें मनोचिकित्‍सकों की सलाह भी उपलब्‍ध कराई जाएगी।जानकारी के अनुसार टेली-मानस सेवा शुरू करने का मकसद पूरे देश में खासतौर से दूरगामी इलाकों में रहने वाले लोगों को बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं प्रदान करना है।लोग टोल फ्री नंबर पर सीधे कॉल पर काउंसलर को अपनी समस्‍या बताएंगे। इस‍के बाद काउंसलर उनकी मदद करेंगे और इमरजेंसी होने पर उन्‍हें अस्‍पताल में इलाज के सही मार्गदर्शन करेंगे।

IHBAS: यहां जानिए नंबर

इहबास से मिली जानकारी के अनुसार मरीज 1800914416 टेली-मानस सेवा नंबर पर बात कर सकते हैं।ये सेवा 24 घंटे पूरे देश में उपलब्‍ध रहेगी।ये पूरी तरह से फ्री हेल्‍पलाइन नंबर है।इस नंबर पर प्राप्‍त कॉल को संबंधित राज्‍य और केंद्र शासित प्रदेश स्थित टेली-मानस प्रकोष्‍ठ में भेजा जाएगा।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here