Health News: Delivery के बाद का समय काफी महत्वपूर्ण हैं। नई माताओं के लिए पोषण (Nutrition) सबसे महत्वपूर्ण है और इसका सीधा प्रभाव बच्चे पर पड़ता है। मां जो भी खाती है, वह आपके स्तनपान (Breast Feeding) करने वाले बच्चे को दिए जाने वाले पोषण को निर्धारित करता है। मां का दूध बढ़ते बच्चे के लिए संपूर्ण पोषण है।

करें नियमित भोजन करना

भोजन का नियमित समय बेहद महत्वपूर्ण है। कई माताएं होती हैं जो अनियमित भोजन करती हैं, जिससे उनमें कैलोरी (Calories) की कमी हो जाती है। स्तनपान कराने वाली मां को प्रति दिन कम से कम 2100 किलो कैलोरी की आवश्यकता होती है। उन्हें एक सामान्य महिला की तुलना में कम से कम 400-500 किलो कैलोरी अधिक की आवश्यकता होती है।

संतुलित आहार लें

भोजन में एक तिहाई साग और सब्जियां, एक तिहाई प्रोटीन और एक तिहाई कार्बोहाइड्रेट लें। विभिन्न रंगों वाली विभिन्न प्रकार की सब्जियां और फल विभिन्न प्रकार के विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं। यह न केवल मां के दूध की गुणवत्ता में सुधार करता है, बल्कि बच्चे मानसिक तौर पर भी शांत रहते हैं। ब्राउन राइस, अनाज, पास्ता, चपाती जैसे साबुत अनाज मां के लिए कैलोरी प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। दाल (दाल), बीन्स, अंडे, मछली और अन्य मांस शामिल करें। तैलीय मछली में स्वस्थ वसा जैसे घी, जैतून का तेल, नट्स, एवोकाडो और मछली का तेल भी शामिल करें।

कुछ खाद्य पदार्थों में स्तन के दूध की आपूर्ति में सुधार करने का गुण होता है। इनमें हरी पत्तेदार सब्जियां खासकर मेथी, लहसुन आदि शामिल हैं।

डेयरी और तरल पदार्थ

डेयरी उत्पाद मां और बढ़ते बच्चे को कैल्शियम प्रदान करते हैं। प्रसवोत्तर महिला में यह न केवल स्तन के दूध की अच्छी आपूर्ति करता है, बल्कि ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार करता है। प्रतिदिन कम से कम 6-8 गिलास या अधिक पानी पीएं।

विटामिन की खुराक

संतुलित आहार विटामिन प्रदान करता है। स्तनपान के दौरान कुछ पोषक तत्वों की जरूरत बढ़ सकती है। इसलिए, प्रसवोत्तर महिलाओं में आयोडीन, कैल्शियम की मात्रा अधिक होनी चाहिए। मल्टीविटामिन की खुराक, विटामिन डी और कैल्शियम की खुराक की आवश्यकता हो सकती है। मिथक है कि प्रसवोत्तर महिला को तरल पदार्थों तक ही सीमित रहना चाहिए, क्योंकि उसका वजन बढ़ सकता है। कुछ संस्कृतियां ऐसी हैं, जहाँ प्रसव के बाद कुछ हफ्तों के लिए केवल एक विशिष्ट प्रकार का भोजन दिया जाता है, जैसे कि सूखे मेवे के लड्डू आदि। 

इस अवस्था में आपको 1,000 मिलीग्राम तक कैल्सियम की आवश्यकता होगी, जो आप आहार उचित आहार लेकर पूरी कर सकती हैं। आयरन आपके शरीर में नई रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है, जो विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, यदि प्रसव के दौरान बहुत अधिक निकल चुका हो तो। रेड मीट और पोल्ट्री में आयरन की मात्रा अधिक होती है, साथ ही टोफू और बीन्स में आयरन की काफी मात्रा होता है। चाहे आप मांस खाएं या शाकाहारी, स्तनपान कराने वाली महिलाओं को रोजाना 9 मिलीग्राम और किशोरों को प्रतिदिन 10 मिलीग्राम आयरन की आवश्यकता होती है।  

इनसे बचें

कॉफी, कोला आदि से बचे, इसमें कैफीन होता है जो मां से बच्चे तक पहुंच सकता है। यदि अधिक मात्रा में इसका सेवन किया जाता है, तो इससे मां की नींद में खलल पड़ सकता है और शिशु में भी चिड़चिड़ापन हो सकता है। शराब भी बच्चे में कुछ खराब लक्षण पैदा कर सकती है।मछली में दो प्रकार के ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं, जो शिशुओं में मस्तिष्क के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं, लेकिन  इसमें पारा होता है जो इस समय खाना कम करें। विशेष रूप से शिशुओं और बच्चों के लिए पारा विषाक्त हो सकता है। इस दौरान तुलसी की पत्तियों का भी सेवन न करें, प्रोसेस्ड काने का भी इस समय इश्तेमाल बंद कर दें।

इन कारणों से बढ़ रहा है Youngsters में Heart Attack, जानिए Expert से

WHO ने Mu Variant को Variant of interest घोषित किया

https://apnnews.in/who-mu-variant-variant-of-interest/
https://apnnews.in/who-mu-variant-variant-of-interest/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here