Health Tips : सेहत का खजाना माना जाता है सीताफल, जानें इसके फायदे और आप भी करें सेवन

0
796
Photo Credit : Women's Health Website

Health Tips : हमारे देश में बहुत सारी सब्जियां हैं जिसका नाम कितने लोग तो जानते भी नहीं हैं। मगर ऐसी ही सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं। बच्चों को ऐसी कई सब्जियां हैं जो बिल्कुल खाना नहीं पसंद हैं। जिसके कारण लोग कई सब्जी बाजार से खरीद कर नहीं लाते हैं, और ना तो इनकी कीमत समझते हैं और ना ही इन सब्जियों का फायदा उठा पाते हैं, हम आपको बता रहे है कद्दू अर्थात कोहड़ा के बारे में कई लोग तो पहली बार इसका नाम भी सुन रहे होंगे।

क्या होता है Pumpkin, कद्दू, पेठा, कोहड़ा?

हम आपको बता दें कि कद्दू को लोग कई नाम से जानते हैं। गाँवों में इसको कद्दू या कोहड़ा कहते है, अंग्रेजी भाषा में लोग इसको Pumpkin कहते है, वहीं दिल्ली में लोग इसको पेठा के नाम से जानते हैं। वहीं कुछ लोग इसे सीताफल के नाम से भी जानते हैं। इस कद्दू के पीछे भी एक कहानी है, कहा जाता है कि जब भगवान श्रीराम 14 वर्षों के लिए वन गए थे तो सीता माँ अधिकतर कद्दू की ही सब्जी बनाती थी और भगवान श्री राम को यह सब्जी बहुत अधिक पसंद थी। इसीलिए इस कद्दू को लोग सीताफल भी बुलाते है। यह गोल और लम्बे आकार का होता है और इसके अंदर छोटे-छोटे बीज पाए जाते है।

Healthy Lifestyle: आंवला एक इलाज अनेक, यह हैं आंवला के मुरब्बा खाने के जबरदस्त फायदे

कोहड़ा के फायदे

इसमें आपको पोटैशियम और बीटा कैरोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता हैं।, बीटा कैरोटीन एक करोटेनॉइड है जो विटामिन A में बदल जाता है। यह आँखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है, कोहड़ा में मिनरल्स भी पाए जाते हैं – जैसे कैल्सियम और मैग्नीशियम साथ ही विटामिन, E, C और B भी मिलता है। कोहड़ा को खाने से अपकी त्वचा में निखार आने लगता है। इसमें विटामिन C और E पाया जाता है,

लीवर के लिए भी बहुत फ़ायदेमदं है कद्दू

आपको बता दें कि कद्दू यानी कोहड़ा लीवर के लिए बहुत फायदेमंद है, यह खान के बाद आसानी से पच जाता है, आसानी से पचकर यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है जिसकी वजह से बीमरियां दूर रहती हैं लेकिन इसका पूरा फायदा लेने के लिए हप्ते में कम से 2 दिन इसका सेवन जरूर करना चाहिए। वैज्ञानिकों का यह भी मानना है कि विटामिन A, E, C और बीटा-कैरोटिनॉइड से भरपूर होने की वजह से कद्दू कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में भी मदद करता है।

Winter Detox Drink : सर्दियों में Metabolism को बूस्ट रखने के लिए, पीजिए 9 विंटर डिटॉक्स ड्रिंक्स

वजन कम करता है

आपको बता दें की कोहड़ा आपके वजन करो नियंत्रण करने में सहायता करता है। अगर आप बढ़ते वजन और मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो इस परेशानी को दूर करने के लिए सफ़ेद कोहड़ा का सेवन जरूर करें दरअसल, इसमें एनोरेक्टिक्स गतिविधि पाई जाती है, जो भूख को नियंत्रित रखती है। इसके अलावा, इसमें एंटी-ओबेसिटी गुण भी होता है, जो मोटापा को कम कर सकता है।

Restaurant का खाना है पसंद, तो घर पर बनाए Chef Yatin Wadkar की ये दो खास रेसेपी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here