Green War Room से लड़ेंगे प्रदूषण से जंग, दिल्‍ली सरकार ने प्‍लान किया तैयार

Green War Room: दिल्‍ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्‍ली सचिवालय में बनाए गए ग्रीन वॉर रुम का शुभारंभ किया।

0
85
Green War Room to story of delhi
Green War Room

Green War Room: राजधानी में सर्दियों के दौरान प्रदूषण का स्‍तर लगातार बढ़ जाता है।ऐसे में पर्यावरण के साथ ही लोगों को होने वाली परेशानियों से बचाने के लिए दिल्‍ली सरकार ने विंटर एक्‍शन प्‍लान तैयार किया है।इसे बेहतर तरीके से लागू करने के लिए सरकार ने खासतौर से ग्रीन वॉर रुम तैयार किया है।दिल्‍ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्‍ली सचिवालय में बनाए गए ग्रीन वॉर रुम का शुभारंभ किया।इसमें प्रदूषण का स्‍तर चेक करने और सभी पहलुओं पर ध्‍यान रखने के लिए 17 सदस्‍यों की टीम गठित की गई है। ग्रीन वॉर रुम 24 घंटे काम करेगा, डॉ नंदिता मोइत्रा की अध्‍यक्षता में टीम काम करेगी।
टीम प्रदूषकों के स्‍तर, प्रदूषण पर अंकुश लगाने के उपायों और ग्रीन दिल्‍ली ऐप के जरिये सभी शिकायतों पर निगरानी रखेगी।इतना ही नहीं पड़ोसी राज्‍यों में पराली और कचरा जलाने से संबंधित सेटेलाइट डेटा का विश्‍लेषण भी ग्रीन वॉर रुम में ही किया जाएगा।

Green War Room: top news hindi
Green War Room:पर्यावरण के साथ ही लोगों को होने वाली परेशानियों से बचाने के लिए दिल्‍ली सरकार ने विंटर एक्‍शन प्‍लान तैयार किया है।

Green War Room: 90 फीसदी शिकायतों का समाधान

Air Pollu 1 min
Green War Room: Pollution in Delhi (File Photo)

Green War Room: पर्यावरण मंत्री के अनुसार ग्रीन दिल्‍ली ऐप पर आने वाली करीब 90 फीसदी शिकायतों का हल निकाला गया है। शिकायतों को उनके संबंधित विभागों और उसकी निगरानी कर रहीं टीमों तक पहुंचाया गया है। ऐप में दिल्‍ली के करीब 28 विभागों का एक संयुक्‍त प्‍लेटफार्म तैयार किया गया है।
यानी पूरे 28 विभागों के साथ मिलकर संयुक्‍त कार्रवाई की जाती है। ऐप पर अभी तक 70,684 शिकायतें आईं, इनमें से 90 फीसदी का निपटान किया जा चुका है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here