“एक पेड़ बालिका शिक्षा के लिए” स्‍लोगन के साथ बच्‍चों ने रोपे पौधे, Save Environment का दिया संदेश

Save Environment: इस मौके पर टीम बालिका, प्रयागराज जिले की सुनीता देवी ने इस पहल के लिए अपनी प्रेरणा भी साझा की। उन्‍होंने कहा हर व्‍यक्ति का कर्तव्य है कि वह अपने जीवन में एक पेड़ लगाए और उसकी देखभाल करे।

0
79
Save Environment top news on Plantation Drive
Save Environment

Save Environment: हाल ही अंतरराष्‍ट्रीय युवा दिवस के मौके पर एजुकेट गर्ल्‍स टीम ने पर्यावरण संरक्षण को ध्‍यान में रखते हुए वृक्षारोपण अभियान चलाया।इस अवसर पर 4,700 से अधिक युवा स्वयंसेवक पौधे लगाने के लिए एक साथ आए।इस मौके पर ‘एक पेड़ बालिका शिक्षा के लिए’ स्‍लोगन के साथ बड़ी संख्‍या में छात्र-छात्राओं और स्‍वयंसेवी संगठन से जुड़े वॉलंटियर्स ने पौधे रोपे।

मालूम हो कि ग्रामीण भारत में लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के साथ ही आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के लिए एजुकेट गर्ल्‍स नामक संगठन काम करता है। इस अभियान में पूरे देशभर में टीम बालिका सदस्यों ने राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश राज्यों में 6000 से अधिक पेड़ पौधे रोपे गए।इस अभियान का मकसद लड़कियों की शिक्षा पर जोर देने के साथ ही जलवायु परिवर्तन से निपटने में अपनी भूमिका पर ध्यान आकर्षित करना भी है।

Save Environment:  top news on Plantation Drive
एजुकेट गर्ल्‍स टीम ने पर्यावरण संरक्षण को ध्‍यान में रखते हुए वृक्षारोपण अभियान चलाया।

Save Environment: पर्यावरण संरक्षण का महत्‍व बताया

Save Environment: इस दौरान स्वयंसेवकों ने न केवल पौधे रोप बल्कि स्थानीय लोगों को भी पर्यावरण संरक्षण का महत्‍व बताया।इस मौके पर पौधे रोपने के बाद संगठन से जुड़े लोगों ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ ही लड़कियों में नवाचार को बढ़ावा देने और पर्यावरण के महत्‍व से भी अवगत कराया।एजुकेट गर्ल्स के फील्ड ऑपरेशंस प्रमुख विक्रम सिंह सोलंकी ने कहा, “शिक्षित लड़की सिर्फ एक सशक्त व्यक्ति से कहीं अधिक का प्रतीक भी है। वह अपने समु

दाय के साथ ही दुनिया भर में सकारात्मक परिवर्तन का काम भी करती है।इस वर्ष के अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस पर “युवाओं के लिए हरित कौशल” के गहन विषय को अपनाते हुए ही इस अभियान पर काम किया गया है।

Save Environment: अधिक से अधिक पौधे लगाएं

Save Environment: इस मौके पर टीम बालिका, प्रयागराज जिले की सुनीता देवी ने इस पहल के लिए अपनी प्रेरणा भी साझा की। उन्‍होंने कहा हर व्‍यक्ति का कर्तव्य है कि वह अपने जीवन में एक पेड़ लगाए और उसकी देखभाल करे।अधिक संख्या में पौधे लगाकर हम पर्यावरण का संरक्षण कर सकते हैं।सभी जानते हैं कि वनों की लगातार की जा रही कटाई के कारण पर्यावरण में प्रदूषण का स्‍तर बढ़ता जा रहा है।

इस पहल के माध्यम से, हम लड़कियों की शिक्षा और हरित भविष्य के लिए समाज में जागरूकता पैदा करेंगे।इस अवसर पर कई युवाओं और छात्र-छात्राओं ने भी अपने विचार प्रकट किए। सभी ने भविष्‍य में पर्यावरण संरक्षण करने पर जोर दिया।साल 2007 में सफीना हुसैन ने एजुकेट गर्ल्स नाम गैर सरकारी संगठन की आधारशिला रखी।संगठन सरकार के साथ साझेदारी में काम करते हुए वर्तमान में राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और बिहार के 21,000 से अधिक गांवों में काम कर रही है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here