Climate Change के चलते 2022 में पर्यावरण समेत करोड़ों डॉलर की योजनाओं को भारी नुकसान

Climate Change: ब्रिटेन की गैर सरकारी संगठन की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2022 के दौरान शुरुआत से लेकर अंत तक जलवायु परिवर्तन और घटनाएं दुनिया में तबाही मचाती रहीं।

0
82
Climate Change top hindi news
Climate Change

Climate Change: साल 2022 में क्‍लाइमेट चेंज के असर से पर्यावरण समेत कई जरूरी योजनाओं को झटका लगा।मसलन बाढ़, तूफान और सूखे की घटनाओं से दुनिया को करीब 168 अरब डॉलर का नुकसान पहुंचा।भारत में मार्च-अप्रैल के दौरान चली हीट वेव हो या यूरोप की गर्मी।

ब्रिटेन की गैर सरकारी संगठन की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2022 के दौरान शुरुआत से लेकर अंत तक जलवायु परिवर्तन और घटनाएं दुनिया में तबाही मचाती रहीं। साल की शुरुआत में यूरोप में आए बड़े तूफान ने बेल्जियम, जर्मनी, आयरलैंड, नीदरलैंड और ब्रिटेन में काफी नुकसान पहुंचाया।

Climate change news today.
Heat Wave in Europe.

Climate Change: ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्‍तान में बाढ़ से तबाही

Climate Change: ऑस्ट्रेलिया में इस साल बाढ़ से 7.5 अरब डॉलर की क्षति हुई।करीब 60 हजार लोग बेघर हुए और कई लोगों की मौत हुई।जून में पाकिस्‍तान में बाढ़ की तबाही भी दुनियाभर ने देखी।जिसमें हजारों लोगों को जान से हाथ धोना पड़ा।

Climate Change: यूरोप में सूखे और गर्मी का कहर

Climate change effects in Europe.
Climate change effects in Europe.

Climate change: साल 2022 में मई से अगस्‍त तक यूरोप के कई बड़े देश भीषण गर्मी और सूखे की चपेट में आए। इस दौरान इंग्‍लैंड, स्‍कॉटलैंड, पोलैंड आदि में कई जलस्‍तोत्र सूख गए। गर्मी और बढ़ते तापमान से लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा।

Climate Change: ट्रॉपिकल साइक्‍लोन ने की बर्बादी

इसी वर्ष सितंबर में क्‍यूबा और अमेरिका में आए ट्रॉपिकल साइक्‍लोन ने जमकर कहर बरपाया।इससे दोनों देशों को करीब 100 अरब डॉलर से अधिक का नुकसान उठाना पड़ा।

दूसरी तरफ ब्राजीन में पड़े सूखे से करीब 4 अरब डॉलर की क्षति हुई।वहीं चीन में पड़े सूख्‍चो से करीब 8.4 अरब डॉलर के नुकसान का अनुमान लगाया गया है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here