Environment News: समय से करवा लें, वाहनों की प्रदूषण जांच, दिल्‍ली परिवहन विभाग सख्‍त, जल्‍द ही घर भेजे जाएंगे E-Challan

Environment News: जानकारी के अनुसार अभी करीब 2350 से अधिक वाहन चालकों को नोटिस जारी किया जा चुका है। नोटिस जारी होने या मिलने के 7 दिनों के भीतर वाहन की प्रदूषण जांच नहीं करवाई गई तो विभाग की ओर से ई-चालान भेजा जाएगा।

0
165
Environment News: top update
Environment News

Environment News: अपने वाहनों की प्रदूषण जांच नहीं करवाना अब महंगा पड़ेगा। दिल्‍ली परिवहन विभाग अगले सप्‍ताह से नोटिस के बाद लोगों को घर बैठे ही ई-चालान भेजना शुरू करेगा। जिसके भुगतान के लिए ई-कोर्ट का गठन भी किया जा रहा है। विभागीय जानकारी के मुताबिक दिल्‍ली में अभी करीब 13 लाख से अधिक वाहन हैं जिनकी प्रदूषण जांच नहीं की गई है। ऐसे वाहनों को चिहनित करते हुए परिवहन विभाग रोजाना कुछ लोगों को नो‍टिस जारी कर रहा है। इसी कड़ी में रोजाना करीब 200 से लेकर 250 तक नोटिस जारी किए जा रहे हैं।

vehicle pollution puc certificate for car and bike
Environment News.

Environment News: 2350 वाहन चालकों को भेजा गया नोटिस

Vehicle Pollution Check 2
Environment News.

जानकारी के अनुसार अभी करीब 2350 से अधिक वाहन चालकों को नोटिस जारी किया जा चुका है। नोटिस जारी होने या मिलने के 7 दिनों के भीतर वाहन की प्रदूषण जांच नहीं करवाई गई तो विभाग की ओर से ई-चालान भेजा जाएगा। 10 हजार रुपये का ये ई-चालान परिवहन विभाग की ओर से बनाए जा रहे ई-कोर्ट के जरिये भरा जाएगा। नोटिस की प्रक्रिया 10 दिन पहले ही शुरू की जा चुकी है। हालांकि अभी वाहनों का चालान नहीं काटा जा रहा है।

Environment News: जानिए कितनी होगी चालान की राशि और क्‍या है नियम

जानकारी के अनुसार ई-चालान के तहत करीब 10,000 रुपये की राशि का भुगतान करना होगा। इसके अलावा परिवहन विभाग की ओर से आपका डीएल भी 3 माह के लिए निलंबित किया जा सकता है। इसी कड़ी में परिवहन विभाग ने करीब 15 दिन पूर्व ही प्रदूषण जांच नहीं करवाने वाले वाहनों की जांच की घोषणा की थी। उसके बाद से प्रदूषण जांच करवाने वाले वाहन चालकों की संख्‍या बढ़ी है। करीब 2 लाख वाहनों की जांच करवा ली गई है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here