यमुना समेत दिल्ली के सभी जलाशयों में मूर्ति विसर्जन पर रोक, उल्लंघन करने वालों पर 50 हजार का लग सकता है जुर्माना

0
198
Delhi News: यमुना समेत दिल्ली के सभी जलाशयों में मूर्ति विसर्जन पर Ban, उल्लंघन करने वालों पर 50 हजार का लग सकता है जुर्माना

Delhi News: आज से पूरे देश में गणेश चतुर्थी का पर्व शुरू हो चुका है। सभी भक्त बप्पा को अपने घर लेकर आए हैं। अपने घर में भगवान गणेश की मूर्ति की स्थापना करेंगे और 10 दिन तक इनकी पूजा अर्चना करेंगे। इसके बाद 10वें दिन यानी अनंत चतुर्दशी के दिन बप्पा की मूर्ति का विसर्जन किया जाता है। लेकिन इस साल मूर्ति विसर्जन को लेकर दिल्ली के प्रदूषण कंट्रोल कमेटी ने एक नई गाइडलाइन जारी की है।

Ganesh Visarjan 1

Delhi News: एडवाइजरी जारी कर दी चेतावनी

दिल्ली प्रदूषण कंट्रोल कमेटी ने मूर्तियों के विसर्जन को लेकर नई एडवाइजरी जारी की है। इस नई एडवाइजरी के अनुसार भगवान गणेश और मां दुर्गा की मूर्ति विसर्जित करने वालों पर 50 हजार तक का जुर्माना लगाया जाएगा।

Delhi News: कहां होगा मूर्तियों का विसर्जन

डीपीसीसी की ओर से यह भी बताया गया है कि अलग-अलग जिलों में कृत्रिम तालाब बनाए जाएंगे, इन तालाबों में भक्त अपनी मूर्ति का विसर्जन कर सकते हैं। लेकिन इनमें भी केवल मिट्टी से बनी मूर्तियों को विसर्जित किए जाने की अनुमति मिली है, पीओपी से बनी मूर्तियों को विसर्जित करना मना है। एजवाइजरी में साफ लिखा है कि यदि किसी व्यक्ति ने इन नियमों की अवहेलना करने की कोशिश की तो उसे 6 महीने की जेल और जुर्माना देना होगा।

e1ecc788 181d 11eb aa26 a55aef2d66ca

यमुना में मूर्ति विसर्जित करने को लेकर डीपीसीसी ने कहा है कि पीओपी से बनी मूर्तियों में जहरीले रसायन पदार्थों का इस्तेमाल किया जाता है जो कि पानी को दूषित कर देते हैं। साथ ही डीपीसीसी का कहना है कि पीओपी से बनी मूर्तियों पर लगाए जाने वाले रंग, पेंट, जिंक ऑक्साइड, क्रोमियम जैसे खतरनाक पदार्थ होते हैं जो जलीय जीवन को नुकसान पहुंचाते हैं। वहीं, मनुष्यों द्वारा इस पानी के इस्तेमाल से कैंसर, सांस और त्वचा संबंधी रोग होने लगते हैं।

durga pooja 2017082510205078

Delhi News: आपको बता दें कि राष्ट्रीय हरित अधिकरण (NGT) ने 2015 में यमुना में मूर्ति विसर्जन पर प्रतिबंध लगा दिया था, लेकिन दिल्ली सरकार ने 2019 में इस संबंध में निर्देश जारी किए थे।

संबंधित खबरें:

Ganesh Chaturthi Aarti: ‘सुखकर्ता दुःखहर्ता वार्ता विघ्नाची …’, यहां पढ़ें बप्पा की पूजा के लिए प्रमुख आरती लिस्ट

Ganesh Chaturthi Rangoli Designs: इन आसान रंगोली डिजाइन से करें घर का डेकोरेशन, बरसेगी गणपति बप्पा की कृपा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here