हाल ही में फोर्ब्स ने विश्व की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली अभिनेत्रियों की सूची जारी की। जिसमें बॉलीवुड के इतिहास में पहली बार किसी भारतीय अभिनेत्री ने टॉप 10 में जगह बनाई है। इस सूची में भारतीय अभिनेत्री दीपिका पादुकोण 10वें स्थान पर रहीं। उन्होंने कमाई के मामले में प्रियंका, करीना, कंगना को भी पीछे छोड़ दिया और लगातार सफल फिल्में देने के बाद उनकी फीस में भी हुये इज़ाफे के चलते वह इस लिस्ट में शामिल हो गयीं।

फोर्ब्स ने अभिनेत्रियों के बाद अब सबसे अधिक कमाई करने वाले 20 अभिनेताओं की भी सूची निकाली है जिसमें पहली बार बॉलीवुड के चार अभिनेता शामिल हुए। इसमें शाहरुख़ खान, अक्षय कुमार, सलमान खान और अमिताभ बच्चन शामिल हैं।

इस सूची में पहले नं. पर रेसलिंग से एक्टिंग में आये अभिनेता ड्वेन जॉनसन रहे वहीं बॉलीवुड के किंग खान अपनी फिल्मों और विज्ञापनों से 3.3 करोड़ डॉलर की कमाई कर आठवें स्थान पर हैं। शाहरूख के बारे में फोर्ब्स पत्रिका ने लिखा है कि ‘बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस पर उनकी बादशाहत अब भी कायम है।

वहीं रुस्तम जैसी सफल फिल्म देने के बाद अक्षय इस सूची में 10वें स्थान पर आ गये हैं। अक्षय की सालाना कमाई 3.15 करोड़ डॉलर की है और अक्षय हॉलीवुड के सबसे फेमस एक्टर ब्रैड पिट के साथ 10 वाँ स्थान साँझा कर रहे हैं। फोर्ब्स के अनुसार अक्षय अपनी हिट फिल्मों के कारण कमाई में आगे हैं और हॉलीवुड कलाकारों के मुकाबले वह उत्पादों का विज्ञापन भी अधिक करते हैं।

सूची में अगला भारतीय नाम दबंग सलमान खान का है। 2.85 करोड़ डॉलर की कमाई के साथ सलमान खान 14वें स्थान पर हैं। सलमान लगातार सुपरहिट फिल्में दे रहे हैं और लगातार उत्पादों का विज्ञापन भी कर रहे हैं। वहीं अगर विज्ञापनों से होने वाली कमाई छोड़ दी जाये तो सलमान को बॉलीवुड का सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अभिनेता हैं।

इस सूची में महानायक अमिताभ बच्चन को भी शामिल किया गया है। अमिताभ बच्चन अपनी सालाना कमाई दो करोड़ डॉलर के साथ सूची में 18वें स्थान पर हैं। अमिताभ बच्चन के बारे में फोर्ब्स ने लिखा कि 73 वर्षीय अभिनेता ‘‘हमेशा की तरह व्यस्त’’ हैं और अपने पांच दशक लंबे करियर में वह 150 से अधिक फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं।

फोर्ब्स की इस सूची में खास बात यह रही की 20 सबसे अधिक कमाई वाले अभिनेताओं में 95% की उम्र 40 से ऊपर है और महानायक तो 73 की उम्र में इस लिस्ट में शामिल हुए है, जो अपने आप में एक उपलब्धि है और युवाओं को काम करने के लिए प्रेरित करती है।

फोर्ब्स की टॉप 20 अभिनेताओं की सूची-
1 ड्वेन जॉनसन – 6.4 करोड़ डॉलर
2 जैकी चेन – 6.1 करोड़ डॉलर
3 मैट डेमोन -5.5 करोड़ डॉलर
4 टॉम क्रूज – 5.3 करोड़ डॉलर
5 जॉनी डेप- 4.8 करोड़ डॉलर
6 बेन एफ्लेक- 4.3 करोड़ डॉलर
7 विन डीजल- 3.5 करोड़ डॉलर
8 शाहरुख खान- 3.3 करोड़ डॉलर
8 रॉबर्ट डाउनी जूनियर- 3.3 करोड़ डॉलर
10 अक्षय कुमार- 3.1 करोड़ डॉलर
10 ब्रैड पिट- 3.1 करोड़ डॉलर
12 एडैम सैंड्लर- 3 करोड़ डॉलर
12 मार्क वाह्लबर्ग- 3 करोड़ डॉलर
14 सलमान खान- 2.8 करोड़ डॉलर
15 लियोनार्डो डिकैप्रियो- 2.7 करोड़ डॉलर
16 क्रिस प्रैट- 2.6 करोड़ डॉलर
17 विल स्मिथ- 2.5 करोड़ डॉलर
18 अमिताभ बच्चन- 2.0 करोड़ डॉलर
19 मैथ्यू मैक्कनौगी – 1.8 करोड़ डॉलर
20 हैरिसन फोर्ड- 1.5 करोड़ डॉलर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here