Tamil cinema के दिग्गज अभिनेता श्रीकांत का निधन, जयललिता के डेब्यू फिल्म के हीरो थे

0
329
Veteran actor Srikanth
Veteran actor Srikanth

Tamil cinema के मशहूर हीरो श्रीकांत का मंगलवार को 82 साल की उम्र में चेन्नई में निधन हो गया। कॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता श्रीकांत ही वो नायक थे जिनके फिल्म पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता ने बतौर अभिनेत्री पहली बार काम किया था।

दशकों तक तमिल सिनेमा में अभिनय करने वाले श्रीकांत ने अपने फिल्मी करियर में हीरो, खलनायक और चरित्र अभिनेता के तौर पर दर्शकों का मनोरंजन किया। सिनेमा में आने से पहले वह एक अमेरिकी कंपनी में बतौर कंसल्टेंट काम किया करते थे।

तमिल सिनेमा के सफल अभिनेताओं में शुमार थे

साल 1965 में फिल्म निर्देशक सीवी श्रीधर ने उन्हें पहला मौका अपनी फिल्म ‘वेन्नीरा अदाई’ में दिया। उससे पहले श्रीकांत नाटकों की दुनिया में खोये हुए थे और स्टेज प्रोडक्शन के काम में व्यत रहते थे।

श्रीकांत ने फिल्मों में तमिल सिनेमा के कई महान अभिनेताओं के साथ काम किया। श्रीकांत ने शिवाजी गणेशन, मुत्थुरामन और जयशंकर जैसे न जाने कितने सफल अभिनेताओं के साथ फिल्मी पर्देों को साझा किया। आगे चलकर श्रीकांत तमिल के सुपरस्टार रजनीकांत और कमल हसन के साथ भी बड़े पर्दे पर खूब नजर आये।

अभिनय के लिए मिला था फिल्म का नेशनल अवॉर्ड

साल 1974 में सिनेमाघरों में रिलीज हुए उनकी फिल्म ‘दिक्कातरा’ बेहद कामयाब फिल्मों में से एक थी। इस फिल्म को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। साल 1975 से 1985 तक तमिल सिनेमा के लगभग सभी बड़ी और सफल फिल्मों में श्रीकांत ने अभिनय किया और उस दौर के वह सबसे सफल अभिनेताओं में से एक थे।

साल 1960 के दशक में श्रीकांत ने के बालाचंदर की मंडली में कई नाटक किये और उसके बाद तमिल सिनेमा को अपने अभिनय से एक नई पहचान दी।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने अपने शोक संदेश में कहा है कि जानेमाने फिल्म निर्देशक सीवी श्रीधर उन्हें तमिल सिनेमा लेकर आये थे। उनकी फिल्म ‘भैरवी’ और ‘थंगापट्टकम’ कमाल की फिल्में थीं। वह कमाल के अभिनेता थे। मैंने उन्हें तब और बढ़िया से जाना जब वो हमारे पड़ोस में रहने के लिए आये। मैं कई बार उनसे व्यक्तिगत तौर पर मिल चुका हूं। बहुत ही शानदार इंसान थे। उनके जाने से तमिल सिनेमा का बहुत बड़ा नुकसान हुआ है।

यह भी पढ़ें: मशहूर फिल्म अभिनेता कादर खान का कनाडा में 81 साल की उम्र में निधन

Pakistan के मशहूर कॉमेडियन Umer Sharif का Germany में निधन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here