बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता, बेहतरीन लेखक, शिक्षक, उम्दा थिएटर आर्टिस्ट टॉम ऑल्टर का 67 साल में निधन हो गया है। वे लंबे समय से स्किन कैंसर से जूझ रहे थे। उनका निधन बीती रात मुंबई में उनके घर पर ही हुआ। मसूरी में जन्मे अभिनेता टॉम ऑल्टर बहुमुखी प्रतिभा के धनी आदमी थे। उन्होंने अभिनय की दुनिया में कई यादगार भूमिकाएं निभाई हैं। उन्होंने तीन सौ से ज्यादा फिल्मों और कई टीवी शोज़ में भी काम किया।

भारतीय सिनेमा में सबसे अलग दिखने वालों में से एक अभिनेता टॉम ऑल्टर का जन्म 1950 में मसूरी में हुआ था। वे भारत में तीसरी पीढ़ी के अमेरिकी थे। उन्होंने वूडस्टॉक स्कूल में पढ़ाई की और इसके बाद थोयेल यूनिवर्सिटी में पढ़े। उन्होंने 1972 में पुणे के प्रतिष्ठित फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट (FTII) में दाखिला लिया।

टॉम ऑल्टर की पहली फिल्म चरस थी। फिल्म चरस में उन्होंने एक विलेन का किरदार निभाया था। अपनी पहली ही फिल्म में इन्होंने अभिनेता धर्मेंद्र के साथ अभिनय किया। इसके अलावा फिल्म शतरंज के खिलाड़ी, आशिकी, क्रांति और परिंदा ऐसी फिल्में हैं, जिनमें न केवल टॉम के काम को बेहद सराहा गया बल्कि ये फिल्में आज भी सिने प्रेमियों के बीच चर्चा में रहती हैं।

पद्मश्री टॉम ऑल्टर के परिवार ने एक बयान में कहा, ‘दुख के साथ हम अभिनेता, लेखक, निर्देशक, पद्मश्री टॉम ऑल्टर के निधन की घोषणा करते हैं। टॉम शुक्रवार रात में अपने परिवार के सदस्यों की मौजूदगी में दुनिया से विदा हो गए। हमारा आग्रह है कि इस समय हमारी प्राइवेसी का सम्मान किया जाए’। उनके परिवार में उनकी पत्नी कैरल, बेटा जेमी और बेटी अफशां हैं।

टॉम ऑल्टर ने फिल्मों के अलावा टेलीविजन में भी काम किया। मशहूर टीवी शो जुनून में इनका केशव कालसी का किरदार आज भी दर्शकों की जुबान पर है। इसके अलावा भारत एक खोज और कैप्टन व्योम, यहां के हम सिकंदर जैसे यादगार टीवी धारावाहिकों में टॉम ने अभिनय किया। आपको शक्तिमान तो याद होगा जिसमें उन्होंने शक्तिमान के गुरू का किरदार निभाया था। जिसे आज भी जीवंत किरदारों में से एक माना जाता है।

टॉम ऑल्टर एक उम्दा थिएटर आर्टिस्ट और लेखक भी थे। उन्होंने 3 किताबें लिखी है। टॉम ने  नसीरुद्दीन शाह के साथ मिलकर ‘मोल्टे प्रॉडक्शन’ नाम से थिएटर ग्रुप शुरू किया। टॉम लगातार थिएटर में सक्रिय रहे। टॉम इसी साल रिलीज हुई आखिरी फिल्म ‘सरगोशियां’ में नजर आए थे। टॉम ऑल्टर हिंदी और उर्दू दोनों ही जुबान पर कमाल की पकड़ रखते थे।

सचिन का पहला टीवी साक्षात्कार-

टॉम ऑल्टर को ना केवल अभिनय में शौक था बल्कि उन्हें क्रिकेट जैसे खेल में भी दिलचस्पी थी। वे 80 और 90 दशक में एक खेल पत्रकार भी रहे हैं। जिन्होंने पहली बार सचिन का टीवी पर इंटरव्यू लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here