UP Election Exit Poll Result: यूपी में फिर से बन सकती है योगी सरकार, 211-288 सीटों का अनुमान

0
678
उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव 2022
Akhilesh Yadav will contest Uttar Pradesh assembly election from Azamgarh

UP Election Exit Poll Result: 10 मार्च को पांच राज्यों के चुनाव नतीजे आने से पहले एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ चुके हैं। उत्तर प्रदेश चुनाव एग्जिट पोल की बात की जाए तो प्रदेश में की सरकार बनती नजर आ रही है। बता दें कि उत्तर प्रदेश में 403 सीटों पर उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला 10 मार्च को होना है। यूपी चुनाव इसलिए भी अहम है क्योंकि इसका सीधा असर 2024 के लोकसभा चुनाव पर पड़ेगा। बीजेपी को मालूम है कि अगर वह यूपी चुनाव जीत जाती है तो उसके लिए 2024 की राह आसान हो जाएगी। वहीं समाजवादी पार्टी सूबे में अपनी सरकार बनानी चाहती है। आइए आपको बताते हैं कि किस एग्जिट पोल में किस पार्टी को कितनी सीटें मिल रही हैं:

India Today Axis UP Exit Poll Results 2022

इंडिया टुडे एक्सिस Exit Poll के मुताबिक राज्‍य में भाजपा की सरकार बन रही है। यूपी में भारतीय जनता पार्टी को 288 से 326, सपा गठबंधन को 71 से 101, कांग्रेस को 1 से 3, बसपा को 3 से 9 और अन्य को 2 से 3 सीटें मिलती नजर आ रही हैं।

UP Election Exit Poll Result: रिपब्लिक P-MARQ

रिपब्लिक P-MARQ एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी गठबंधन को 240 सीटें मिल रही हैं। वहीं सपा गठबंधन 140 को सीटें मिल रही हैं।

UP Election Exit Poll Result: TV9 भारतवर्ष एग्जिट पोल

TV9 भारतवर्ष के एग्जिट पोल के अनुसार भारतीय जनता पार्टी गठबंधन को 211 से 225, समाजवादी पार्टी के गठबंधन को 146-160, बसपा को 14, कांग्रेस को 4 से 6 सीटें जीत रही हैं।

UP Election Exit Poll Result: India News के जन की बात

इंडिया न्यूज़ के जन की बात के अनुसार भाजपा गठबंधन को 222 से 260, सपा गठबंधन को 135 से 165, बसपा को 4 से 9 को, कांग्रेस को 1 से 3 और अन्य को 3 से 4 सीटें मिल सकती हैं।

UP Election Exit Poll Result: TIMES NOW Exit Poll

एग्जिट पोल के मुताबिक यूपी में बीजेपी गठबंधन को जहां 225 सीटें मिलती दिख रही हैं। वहीं अखिलेश यादव के समाजवादी पार्टी गठबंधन को 151 सीटें मिल रही हैं।

बता दें कि उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी से शुरू होकर 7 मार्च तक सात चरणों में मतदान हुआ। पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को हुआ और इसके तहत शामली, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बागपत,हापुड़, गाजियाबाद, बुलंदशहर, मथुरा, आगरा और अलीगढ़ में मतदान हुआ।

CM Yogi Adityanath
CM Yogi Adityanath

दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी को हुआ था इसके तहत सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा, संभल, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, बदायूं और शाहजहांपुर में वोट डाले गए। रामपुर सीट से सपा नेता आजम खां चुनावी मैदान में हैं।

Akhilesh Yadav
Akhilesh Yadav

UP Election Exit Poll Result: तीसरा चरण का मतदान 20 फरवरी को हुआ। इस दिन कासगंज, हाथरस, फिरोजाबाद, एटा, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, कन्नौज, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झाँसी और ललितपुर में मतदान हुआ। मैनपुरी की करहल सीट से समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव खुद चुनावी मैदान में हैं। वहीं जसवंत नगर सीट से उनके चाचा शिवपाल यादव भी चुनाव लड़ रहे हैं।

Mayawati,Bahujan Samaj Party
Mayawati

UP Election Exit Poll Result: चौथे चरण का मतदान 23 फरवरी को हुआ था। चौथे चरण में पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, लखनऊ, उन्नाव, रायबरेली, फतेहपुर, बांदा में वोट डाले गए।

UP Election Exit Poll Result: पांचवें चरण का मतदान 27 फरवरी को हुआ और इस दिन श्रावस्ती, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, कौशांबी, चित्रकूट और प्रयागराज में वोटिंग हुई। कौशांबी की सिराथू सीट यूपी कि डिप्टी सीएम केशवप्रसाद मौर्य चुनाव लड़ रहे हैं।

छठे चरण का मतदान 3 मार्च को हुआ। छठे चरण में बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, कुशीनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, अंबेडकर नगर, गोरखपुर, देवरिया और बलिया में मतदान हुआ। गोरखपुर से खुद सीएम योगी आदित्यनाथ किस्मत आजमा रहे हैं।

सातवें और अंतिम चरण का मतदान 7 मार्च यानी आज हुआ। आज आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, जौनपुर, संत रविदास नगर, वाराणसी, मिर्जापुर, गाजीपुर, चंदौली और सोनभद्र में वोटिंग हुई। मऊ में जहां मुख्तार अंसारी के बेटे चुनावी मैदान में हैं तो वहीं जहूराबादा सीट से ओमप्रकाश राजभर भी किस्मत आजमा रहे हैं।

संबंधित खबरें…

UP Elections 2022: सातवें चरण के मतदान से पहले थमा प्रचार, पीएम मोदी, सीएम योगी और अखिलेश यादव ने लगाया जोर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here