UP Election 2022: पहले चरण में BJP के दिग्गज हैं मैदान में, Baby Rani Maurya और मृगांका सिंह पर रहेगी नजर

0
397
Baby Rani Maurya
Baby Rani Maurya

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा की 58 सीटों के लिए मतदान जारी है और यह आज शाम छह बजे तक चलेगा। पहला चरण उत्तर प्रदेश राज्य में विधानसभा चुनाव की शुरुआत का संकेत देता है। उत्तर प्रदेश में 15 करोड़ से अधिक योग्य मतदाता हैं जो राज्य विधानसभा के लिए 403 विधायकों का चुनाव करते हैं।यूपी चुनाव के पहले चरण में 2.28 करोड़ से अधिक मतदाता 73 महिला उम्मीदवारों सहित 623 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

भाजपा सरकार के नौ मंत्रियों में सुरेश राणा (थाना भवन), कपिल देव अग्रवाल (मुजफ्फर नगर), दिनेश खतीक (हस्तिनापुर), अतुल गर्ग (गाजियाबाद), अनिल शर्मा (शिकरपुर), संदीप सिंह (अतरौली) मैदान में हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 2017 में पिछले विधानसभा चुनाव में 53 पर जीत हासिल की थी।

UP Election 2022: पहले चरण के रण में कई बड़े चेहरे

पश्चिमी यूपी में पहले चरण के रण में कई बड़े प्रमुख चेहरे शामिल हैं। यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के पहले चरण में भाजपा के कुछ प्रमुख उम्मीदवारों में उत्तराखंड की पूर्व राज्यपाल बेबी रानी मौर्य, सुरेश राणा, श्रीकांत शर्मा और चौधरी लक्ष्मी नारायण सहित 9 मंत्री शामिल हैं। भाजपा के राज्य महासचिव पंकज सिंह, संगीत सोम, सत्यवीर त्यागी और मृगांका सिंह कुछ अन्य बड़े नाम हैं जो पहले चरण में चुनाव लड़ रहे हैं। समाजवादी पार्टी ने इस चरण के दौरान नाहिद हसन के साथ पूर्व मंत्री शाहिद मंजूर को मैदान में उतारा है, जबकि बसपा ने मदन चौहान और कृपाराम शर्मा को मैदान में उतारा है।

download 10 1
पंकज सिंह

यहां हम पहले चरण के प्रमुख चेहरे के बारे में बता रहे हैं:

नोएडा से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह, समाजवादी पार्टी से सुनील चौधरी, कांग्रेस से पंखुड़ी पाठक और AAP से पंकज अवाना के खिलाफ हैं। वहीं नोएडा की चुनावी जंग में बसपा के कृपाराम शर्मा भी मैदान में हैं।

मुजफ्फरनगर से भाजपा के मौजूदा विधायक कपिल देव अग्रवाल का मुकाबला सपा-रालोद गठबंधन के सौरभ स्वरूप बंसल से है। मुजफ्फरनगर विधानसभा सीट से कांग्रेस के सुबोध शर्मा और बसपा के पुष्पांकर पाल अन्य उम्मीदवार हैं।

कैराना से भाजपा ने मृगांका सिंह को मैदान में उतारा है, जबकि समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार नाहिद हसन हैं, जिन्हें हाल ही में यूपी पुलिस ने गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। मृगांका और हसन को नाहिद हसन की बहन इकरा चौधरी से चुनौती मिलती है, जिन्होंने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया था। कैराना सीट से कांग्रेस उम्मीदवार हाजी अखलाक और बसपा के राजेंद्र सिंह उपाध्याय भी चुनाव लड़ रहे हैं।

UP Election 2022 Phase 1 Live Updates:
UP Election 2022

बागपत से योगेश धामा भाजपा के मौजूदा विधायक हैं और उनका मुकाबला सपा-रालोद के गठबंधन से अहमद हमीद से है। कांग्रेस ने अनिल देव त्यागी को मैदान में उतारा है और बसपा से अरुण कसाना अन्य प्रमुख उम्मीदवारों पर नजर रखने वाले हैं।

मथुरा से यूपी के बिजली मंत्री श्रीकांत शर्मा मथुरा विधानसभा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार हैं. विपक्ष में समाजवादी पार्टी ने देवेंद्र अग्रवाल, बसपा ने सतीश शर्मा और कांग्रेस के प्रदीप माथुर ने विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा है।

लोनी से भाजपा ने सपा-रालोद गठबंधन के उम्मीदवार मदन भैया के खिलाफ नंदकिशोर गुर्जर पर अपना दावा ठोक दिया है. बसपा के हाजी अकील और कांग्रेस के यामीन मलिक भी लोनी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

आगरा ग्रामीण विधानसभा सीट से भाजपा की उम्मीदवार उत्तराखंड की पूर्व राज्यपाल बेबी रानी मौर्य हैं। उनका मुकाबला रालोद के महेश कुमार जाटव, बसपा की किरण प्रभा केसरी और कांग्रेस के उपेंद्र सिंह से होगा।

अतरौली से कल्याण सिंह के पोते संदीप कुमार सिंह को भाजपा ने अतरौली सीट से टिकट दिया है। उन्हें समाजवादी पार्टी के पूर्व विधायक वीरेश यादव और कांग्रेस के धर्मेंद्र लोधी के विरोध का सामना करना पड़ रहा है।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here