UP Election 2022: पहले चरण का प्रचार खत्म, जाट लैंड पर सबकी निगाहें

0
233
UP Election 2022
UP Election 2022

UP Election 2022: पश्चिमी उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए प्रचार मंगलवार शाम को थम गया। पहले चरण में 11 जिलों में कुल 58 निर्वाचन क्षेत्रों में 10 फरवरी को मतदान होगा। जिन जिलों में चुनाव होंगे, वे हैं शामली, हापुड़, गौतम बौद्ध नगर, मुजफ्फरनगर, मेरठ , बागपत, गाजियाबाद, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा और आगरा।

बता दें कि इन सभी विधानसभा क्षेत्रों को जाट लैंड के रूप में जाना जाता है। इसलिए सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने जाट समुदाय के 17 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है, जबकि रालोद ने 12 जाट और सपा ने छह उम्मीदवार उतारे हैं। वहीं चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों के अनुसार, प्रत्येक चरण के मतदान के 48 घंटे पहले प्रचार समाप्त करना होता है। पहले चरण के लिए चुनावी प्रचार वर्चुअल मीडिया तक सीमित था क्योंकि कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मद्देनजर रोड शो और शारीरिक रैलियों पर प्रतिबंध था।

UP Election 2022
UP Election 2022

UP Election 2022: आगरा की सभी सीटों पर भाजपा की हुई थी जीत

गौरतलब है कि 2017 के चुनावों में भाजपा ने इनमें से 53 सीटें जीती थीं, जबकि समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने दो-दो सीटें जीती थीं और एक सीट रालोद ने जीती थी। बता दें कि पहले चरण में नौ विधानसभा सीटों के साथ आगरा सबसे बड़ा जिला है। 2017 में बीजेपी ने यहां की सभी नौ सीटों पर जीत हासिल की थी। इस बार भी भाजपा ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में घर-घर जाकर प्रचार पर ध्यान केंद्रित किया। पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आगे कर के वर्चुअल रैलियों का भी आयोजन किया।

UP Election 2022: सपा-रालोद ने लगाया जोर

पहले चरण के चुनाव प्रचार के आखिरी दिनों में भाजपा नेताओं ने छोटी-छोटी सभाओं को भी संबोधित किया। सपा प्रमुख अखिलेश यादव और रालोद नेता जयंत चौधरी के साथ बैठे पार्टी उम्मीदवारों के साथ विपक्षी सपा-रालोद ने प्रत्येक जिले में प्रेस कॉन्फ्रेंस पर अधिक भरोसा किया।

UP Election 2022 SP released manifesto
UP Election 2022

चुनाव आयोग के पाबंदियों के चलते एसपी ने कोई बड़ी जनसभा आयोजित नहीं की। हालांकि, यादव और चौधरी ने अपनी अभियान बस में यात्रा की और उनके यात्रा मार्गों पर भीड़ जमा होती रही। बसपा नेता मायावती ने अपने समकक्षों की तुलना में थोड़ी देर बाद प्रचार किया और 1 फरवरी को आगरा में एक जनसभा के साथ शुरुआत की। तब से, उन्होंने गाजियाबाद, अलीगढ़, अमरोहा और सहारनपुर में जनसभाएं की हैं। कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी भी कई विधानसभा क्षेत्रों में पार्टी उम्मीदवारों के पक्ष में घर-घर जा रही थीं।

ये भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here